logo-image

गोपाल राय ने ईश्वर नहीं, आजादी के शहीदों के नाम ली मंत्रीपद की शपथ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान से तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान एक अलग प्रथा भी देखने को मिली.

Updated on: 16 Feb 2020, 01:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान से तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान एक अलग प्रथा भी देखने को मिली. आम तौर पर ईश्वर या अल्लाह की शपथ ली जाती है लेकिन केजरीवाल के एक मंत्री ने शहीदों के नाम की शपथ ली तो सभी हैरान रह गए. गोपाल राय ने ईश्वर के नाम की शपथ न लेकर आजादी के लिए कुर्बान शहीदों के नाम शपथ ली.

ररिवार को अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ 6 अन्य मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ने मंत्री पद की शपथ ली. तीसरे नंबर पर गोपाल राय शपथ लेने आए तो उन्होंने 'आजादी के शहीदों की शपथ' ली. इससे लोग हैरान रह गए. आमतौर पर ईश्वर या सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान के नाम पर शपथ ली जाती है. गोपाल राय दिल्ली के बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं. वह पिछली सरकार में श्रम, रोजगार, विकास और सामान्य प्रशासन विभागों की कमान संभाल रहे थे. गोपाल राय ने अन्ना हजारे के आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई थी.

इमरान हुसैन ने ली ईश्वर और अल्लाह की शपथ
वहीं इमरान हुसैन ने ईश्वर और अल्लाह दोनों के नाम की शपथ ली. उन्होंने पद की शपथ लेने के दौरान अल्लाह की नाम लिया जबकि गोपनीयता की शपथ में ईश्वर का नाम लिया.