दिल्ली चुनाव 2020: पत्रकार से उपमुख्यमंत्री बनने तक जानें मनीष सिसोदिया का पूरा सफर

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 10:53:39 PM
दिल्ली चुनाव 2020: पत्रकार से उपमुख्यमंत्री बनने तक जानें मनीष सिसोदिया का पूरा सफर

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

Delhi Assembly Election 2020: पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र पूर्वी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है. दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं. जिसमें पटपड़गंज भी एक है. इसकी विधानसभा संख्या 57 है. वर्तमान में इस सीट से आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया विधायक हैं. मनीष सिसोदिया दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री हैं. आम आदमी सरकार ने मनीष पर फिर से विश्वास जताते हुए पटपड़गंज से मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें- दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे Amazon के CEO जेफ बेजोस ने चलाई रिक्शा, भारत को दिया ये संदेश, देखें VIDEO

मनीष सिसोदिया ने 2015 में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. 2013 में भी आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया ने ही जीत दर्ज की थी. 2008 में इस सीट पर कांग्रेस के अनिल कुमार ने परचम लहराया था. 2015 विधानसभा चुनाव में मनीष सिसोदिया को 75243 वोट मिले थे. मनीष सिसोदिया ने विनोद कुमार बिन्नी को 28791 वोटों से हराया था. विनोद कुमार बिन्नी को 46452 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें- अकबरुद्दीन ओवैसी के विवादित बयान पर गिरिराज सिंह का पलटवार, दिया ये जबर्दस्त जवाब

मनीष सिसोदिया का जन्म 5 जनवरी 1972 में हुआ था. मनीष सिसोदिया दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के साथ-साथ उनके पास शिक्षा, उच्च शिक्षा, जन निर्माण विभाग (पी डब्ल्यू डी), शहरी विकास, स्थानीय निकाय, भूमि एवं भवन तथा रेवेन्यू विभाग हैं. मनीष सिसोदिया एक सामाजिक कार्यकर्ता रहे हैं. सामाजिक कार्य करने से पहले वह एक निजी समाचार कम्पनी जी न्यूज में कार्यरत थे. वे सक्रिय आरटीआई (सूचना का अधिकार अधिनियम) कार्यकर्ता भी हैं. वे 'अपना पन्ना' नामक हिन्दी मासिक पत्र के सम्पादक हैं. वे अन्ना हजारे की भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन के प्रमुख सदस्य रहे.

First Published: Jan 22, 2020 10:53:39 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो