logo-image

Delhi: AAP ने सवाल उठाए तो चुनाव आयोग बोला- 62.59% वोटिंग हुई, इस सीट पर सबसे कम मतदान हुआ

चुनाव आयोग ने कहा कि वह वोटिंग पर्सेंट जल्द जारी करेंगे. चुनाव आयोग इस मुद्दे पर थोड़ी ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी.

Updated on: 09 Feb 2020, 07:40 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए वोटिंग शनिवार को हो चुकी है, लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तक वोटिंग पर्सेंट जारी नहीं किया है. इसे लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) लगातार सवाल खड़े कर रही है. इस पर चुनाव आयोग (Election Commission) ने रविवार देर शाम प्रेसवार्ता की. दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 62.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के अंतिम आंकड़ों को जारी करते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने रविवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले गए थे. चुनाव के अंतिम आंकड़ों के मुताबिक 62.59 फीसदी मतदान हुआ है. वर्ष 2015 में विधानसभा चुनाव में 67.47 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. यह पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग 2% अधिक है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि सबसे अधिक मतदान बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में 71.6 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम मतदान दिल्ली छावनी में 45.4 प्रतिशत दर्ज किया गया.

मतदान के बाद शनिवार को आए एग्जिट पोल के नतीजों में आम आदमी पार्टी को आसानी से जीत मिलने की संभावना जताई गई थी.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि मतदान डेटा रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है जो रातभर व्यस्त थे, फिर वे जांच में व्यस्त हो गए. इसमें थोड़ा समय लगा है, लेकिन डेटा प्रविष्टि में, सटीकता सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है.

मत प्रतिशत को जारी करने में हुई देरी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल चौंकाने वाला है. चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटे बाद भी वे मतदान के आंकड़े जारी क्यों नहीं कर रहे हैं?. वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं. उधर चुनाव आयोग मतदान खत्म होने के 24 घंटे के बाद तक नहीं बता पाया है कि वोटिंग प्रतिशत कितने हुई. कह रहा है कि अभी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. क्या चल रहा है दिल्ली चुनाव आयोग? क्या वोटिंग का फाइनल आंकड़ा बीजेपी ऑफिस से मिलना है आपको?.