logo-image

Delhi Assembly Elections: आप की लिस्ट में 20 से अधिक नेए चेहरों को मिल सकती है जगह

आम आदमी पार्टी सभी 70 उम्मीदवारों की लिस्ट को फाइनल कर रही है. पार्टी इस बार 20 से ज्यादा नए चेहरों को जगह दे सकती है. इनमें पांच विधायकों की सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई सीटों पर नए उम्मीदवार भी शामिल हैं.

Updated on: 14 Jan 2020, 12:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों पर माधापच्ची शुरू कर दी है. सभी दल दिल्ली विधनसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. आम आदमी पार्टी सभी 70 उम्मीदवारों की लिस्ट को फाइनल कर रही है. पार्टी इस बार 20 से ज्यादा नए चेहरों को जगह दे सकती है. इनमें पांच विधायकों की सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई सीटों पर नए उम्मीदवार भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव: कांग्रेस को झटका, महाबल मिश्रा के बेटे AAP में शामिल

आम आदमी पार्टी में पिछले कुछ दिनों से दूसरी पार्टी के नेताओं के शामिल होने का सिलसिला जारी है. जाना जा रहा है कि इनमें से कई नेताओं को पार्टी टिकट दे सकती है. इसके लिए मौजूद 10 विधायकों का टिकट भी काटा जा सकता है. पार्टी ने हाल ही में मौजूदा विधायकों के कामकाज को लेकर एक सर्वे कराया था. इसमें जनता की राय भी जानी गई थी. इसके आधार पर मौजूदा कुछ विधायकों के टिकट कटना तय माना जा रहा है.

इन सीटों पर 2015 में चुनाव हारी थी 'आप'
पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद अप्रैल 2017 में राजौरी गार्डन से आम आदमी पार्टी के विधायत जरनैल सिंह ने इस्तीफा दे दिया. इसके बाद हुए उपचुनाव में बीजेपी के मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की. इसी तरह जिन सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है उन पर भी आप को नए उम्मीदवार तय करने हैं. जानकारी के मुताबिक आम आदमी पार्टी राजौरी गार्डन क्षेत्र से तीन बार पार्षद रह चुकी धनवती चंदेला को टिकट मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव आयोग का चाबुक : सैकड़ों एफआईआर, 2 प्रत्याशी फंसे, 25000 से ज्यादा नामजद

10 से ज्यादा विधायकों के कट सकते हैं टिकट
आम आदमी पार्टी में हाल में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व नेता शोएब इकबाल को मटियामहल से टिकट दिया जा सकता है. दूसरी तरफ चर्चा है कि महाबल मिश्रा के बेटे विनय कुमार मिश्रा को द्वारका या पालम सीट से टिकट दिए जा सकता है. वहीं बदरपुर से आप के मौजूदा विधायक नारायण दत्त शर्मा का टिकट कटने की भी संभावना है और उनके बदले पार्टी में शामिल हुए राम सिंह नेताजी को टिकट मिल सकता है.