logo-image

Delhi Assembly Elections 2020 : वोटरों को दिया जा रहा 'Free' का Offer, सभी ने किए बड़े-बड़े वादे

आप, बीजेपी और कांग्रेस सरीखी तीनों प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने घोषणापत्रों (Manifesto)में मतदाताओं को बहुत कुछ 'मुफ्त' के वादे किए हैं. हालांकि यह किसी ने नहीं बताया है कि इस 'मुफ्त' के लिए 'खर्च' कहां से जुटाया जाएगा.

Updated on: 03 Feb 2020, 04:21 PM

highlights

  • तीनों प्रमुख पार्टियों ने घोषणापत्रों में बहुत कुछ 'मुफ्त' के वादे किए हैं.
  • यह नहीं बताया है कि 'मुफ्त' के लिए 'खर्च' कहां से जुटाया जाएगा.
  • बीजेपी समेत कांग्रेस भी 'मुफ्त वादे करने में किसी से पीछे नहीं हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) को लेकर हर गुजरते दिन के साथ गर्मी बढ़ती जा रही है. आतंकवादी, दंगाई सरीखे संबोधनों के बीच आप, बीजेपी और कांग्रेस सरीखी तीनों प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने घोषणापत्रों (Manifesto)में मतदाताओं को बहुत कुछ 'मुफ्त' के वादे किए हैं. हालांकि यह किसी ने नहीं बताया है कि इस 'मुफ्त' के लिए 'खर्च' कहां से जुटाया जाएगा. आमतौर पर मतदाताओं (Voters) से 'मुफ्त' के नाम पर वोट हासिल करने की राजनीति दक्षिण भारत में ही लोकप्रिय थी. यह अलग बात है कि अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने पानी-बिजली 'मुफ्त' करने का वादा देकर सत्ता हासिल करने में सफलता पाई थी. संभवतः इसी कारण इस बार बीजेपी समेत कांग्रेस भी 'मुफ्त' के वादे करने में किसी से पीछे नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल आतंकवादी हैं तो मोदी सरकार उन्‍हें गिरफ्तार करे, संजय सिंह ने दिया चैलेंज

घोषणापत्रों में 'फ्री...फ्री...फ्री' के वादे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से बिजली, पानी और बसों-मेट्रो सेवाएं महिलाओं को फ्री देने का ऐलान किया गया. दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ऐलान किया कि मौजूदा सरकार ने बिजली-पानी की जो मुफ्त योजनाएं शुरू की हैं वह बंद नहीं की जाएंगी. बीजेपी की ओर से ये भी कहा गया कि केजरीवाल सरकार ने जितना दिया है उससे 5 गुना ज्यादा दिया जाएगा. हालांकि किसी ने यह नहीं बताया है कि इस 'मुफ्त' के फेर में होने वाले राजस्व के नुकसान की भरपाई कहां से और कैसे होगी.

यह भी पढ़ेंः अनंत हेगड़े के बयान पर कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा, कहा- संसद में स्पष्टीकरण दें PM मोदी

अरविंद केजरीवाल के वादे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से जो योजनाएं इस कार्यकाल में मुफ्त दी जा रही हैं वह जारी रहेंगी जैसे बिजली-पानी. इसके साथ ही दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पीने का पानी मुफ्त मुहैया कराने का वादा किया गया है. अभी 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया जा रहा है. डीटीसी की बसों में महिलाओं की 'मुफ्त' यात्रा करने के बाद अब महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जाएंगी और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए मुफ्त इलाज की भी सुविधा दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि महाराष्ट्र का सीएम बनेंगे लेकिन ...

बीजेपी क्या-क्या देगी मुफ्त
बीजेपी ने कहा है कि मौजूदा केजरीवाल सरकार की ओर से बिजली एवं पानी के लिए दी जा रही मुफ्त सुविधा बरकरार रखी जाएगी. इसके अलावा गरीब परिवारों की नौ से बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त में साइकिल और उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी मुफ्त में दी जाएगी. साथ ही यह दावा किया गया है कि अरविंद केजरीवाल सरकार की तुलना में पांच गुना 'मुफ्त' सुविधाएं दी जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हाईकोर्ट ने आप नेता के खिलाफ याचिका खारिज की, एक अन्य मामले में ईसी से मांगा जवाब

कांग्रेस की मुफ्त योजनाएं
आम जनता को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. इसके बाद जैसे-जैसे यूनिट बढ़ती जाएगी उसके लिए अलग से हर दर निर्धारित है. दिल्ली में पानी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. गर्मियों में इसे लेकर काफी मारा-मारी रहती है. इस पर सभी पार्टियों का ध्यान है. कांग्रेस ने भी 20 हजार लीटर तक मुफ्त पानी देना का वादा किया है. कांग्रेस का घोषणापत्र में पीएचडी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा और महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच का भी वादा किया गया है.