logo-image

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव : नामांकन के आखिरी दिन आज अरविंद केजरीवाल सहित ये प्रत्‍याशी भरेंगे पर्चा

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) के लिए नामांकन का आज मंगलवार को आखिरी दिन है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई बड़े नेता आज ही पर्चा दाखिल करेंगे.

Updated on: 21 Jan 2020, 10:29 AM

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) के लिए नामांकन का आज मंगलवार को आखिरी दिन है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई बड़े नेता आज ही पर्चा दाखिल करेंगे. अरविंद केजरीवाल को एक दिन पहले सोमवार को ही नामांकन दाखिल करना था, लेकिन वे समय से निर्वाचन कार्यालय नहीं पहुंच पाए थे. इस बीच बीजेपी ने नई दिल्‍ली से अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अंतिम समय में सुनील यादव को तो कांग्रेस ने रोमेश सब्बरवाल को मैदान में उतारा है. ये सभी आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी प्रत्याशी कपिल मिश्रा भी आज ही मॉडल टाउन सीट से पर्चा भरेंगे.

यह भी पढ़ें : इंटरनेट सर्च की दुनिया में भी किंग हैं विराट कोहली और एमएस धोनी, लेकिन सर्च करते वक्‍त रखें ध्‍यान

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामाकंन भरने की आखिरी तारीख आज यानी 21 जनवरी है. 22 जनवरी को नामांकन के लिए दायर आवेदनों की जांच और छंटनी होगी और 24 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान किया जाएगा और नतीजे 11 फरवरी को सामने आएंगे.

सोमवार देर रात बीजेपी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी. दिल्‍ली बीजेपी की युवा मोर्चा के अध्‍यक्ष सुनील यादव को नई दिल्‍ली सीट से मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मैदान में उतारा गया है. दूसरी लिस्‍ट में हरि नगर से तेजेंद्र पाल बग्गा, दिल्ली कैंट से मनीष सिंह, नई दिल्ली से सुनील यादव, नांगलोई से सुमनलता शौकीन, राजौरी गार्डन से रमेश खन्ना, कस्तूरबा नगर से रविंद्र चौधरी, महरौली से कुसुम खत्री, कालकाजी से धर्मवीर सिंह, कृष्णानगर से अनिल गोयल और शाहदरा से संजय गोयल के नामों का ऐलान किया गया है.

यह भी पढ़ें : जेल में था पति, दोस्तों ने अकेली पत्नी को पकड़कर किया घिनौना काम

कांग्रेस ने भी 7 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी है. कांग्रेस की ओर से नई दिल्ली सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल और बीजेपी के सुनील यादव के खिलाफ रोमेश सभरवाल को टिकट दिया गया है. तिलक नगर विधानसभा से एस रामिंदर सिंह बराह को मैदान में उतारा गया है तो राजेंद्र नगर से रॉकी तुसीद को टिकट दिया गया है. बदरपुर से प्रमोद कुमार यादव, कोंडली सुरक्षित सीट से अमरीश गौतम, घोंडा सीट से भीष्म शर्मा तो करावल नगर से अरबिंद सिंह को मैदान में उतारा गया है.

कांग्रेस ने 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. अब तक कुल 61 उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है. 70 सदस्यीय दिल्‍ली विधानसभा में 66 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि चार सीटें सहयोगी राजद के लिए छोड़ी हैं. केजरीवाल के खिलाफ उम्मीदवार बनाए गए सभरवाल पहले एनएसयूआई की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष रहे हैं. वह युवा कांग्रेस के साथ भी जुड़े रहे हैं.