logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव संपन्न, 11 फरवरी को आएगा चुनाव परिणाम

Delhi Assembly Poll Live: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) के लिए आज 8 बजे से वोटिंग चुका है जो कि शाम 6 बजे तक चलेगी. दिल्ली की जनता आज EVM में दिल्ली का भविष्य तय करेगी.

Updated on: 08 Feb 2020, 11:38 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Poll 2020 Live: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) के लिए आज 8 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. दिल्ली की जनता आज EVM में दिल्ली का भविष्य तय कर रही है. चुनाव अधिकारियों ने शनिवार को हो रहे 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी है और राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा इंतजाम कड़े करने के साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली में 1.47 करोड़ लोगों को मताधिकार प्राप्त है और इस चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख रूप से मैदान में हैं. मतदान से कुछ दिन पहले ही कांग्रेस और बीजेपी ने अपना प्रचार अभियान बड़े आक्रामक तरीके से चलाया.

Live Updates

सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात ने संचार भवन में डाला वोट.

3:27 PM- उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आम आदमी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को पहले ही शुभकामनाएं दी हैं. 

3:10 PM- 3 बजे तक दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 30.18 फीसद वोटिंग हुई. 

2:30 PM- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के कामराज लेन में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

2:07 PM- 2 बजे तक दिल्ली में 28.14 फीसद हुई वोटिंग. 

2:07 PM- 1 बजे तक 19 फीसदी तक हुई वोटिंग.

1: 33 PM- बापरोला गांव के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद पहलवान सुशील कुमार।

1: 15 PM- प्रियंका गांधी वाड्रा, रॉबर्ट वाड्रा और उनके बेटे रेहान वाड्रा, जो पहली बार मतदाता हैं, ने लोधी एस्टेट में बूथ नंबर 14 और 116 पर अपना वोट डाला.

12:25 PM- 11 बजे के बाद मतदान में आई तेजी. 12 बजे तक 15.68 फीसदी हुई वोटिंग.

12:20 PM- कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा: सभी को बाहर आकर वोट देना चाहिए। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

12:15 PM- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में निर्वाण भवन में वोट डालने के बाद। दिल्ली सीएम और निर्वाचन क्षेत्र से विधायक, अरविंद केजरीवाल यहाँ से चुनाव लड़ रहे हैं.

12:00 PM- चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और उनकी पत्नी नीलू चंद्रा ने न्यू मोती बाग में मतदान केंद्र संख्या 99 पर अपना वोट डाला.

11:47 AM- भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने औरंगजेब लेन के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

11:39 AM- दिल्ली: चाणक्यपुरी इलाके के एक मतदान केंद्र पर चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ करण सिंह वोट डालने पहुंचे.

11:30 AM- मजनू के टीला के पास AAP और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई, कांग्रेस उम्मीदवार Alka Lamba ने AAP कार्यकर्ता को थप्पड़ मारने की कोशिश की AAP नेता संजय सिंह ने कहा है कि पार्टी चुनाव आयोग से शिकायत करेगी.

11:19 AM- दिल्ली विधानसभा चुनाव में 6.96 परसेंट वोटिंग हुई. 

11:18 AM- दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने औरंगजेब लेन पर एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद.

11:05 AM- दिल्ली: कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के निर्वाण भवन में अपना वोट डालने पहुंची। उनके साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी हैं जो लोधी एस्टेट के बूथ नंबर 14 और 116 पर अपना वोट डालेंगी.

10:57 AM- दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी औरंगजेब रोड के पोलिंग बूथ नंबर 81 और 82 पर पहुंचे.

10:54 AM- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण सिंह ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में निर्वाण भवन में अपना वोट डाला.

10:48 AM- दिल्ली विधानसभा चुनाव में 110 साल की सबसे वृद्ध वोटर ने भी डाला वोट. 

10:34 AM- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी संग डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में जाकर दिया वोट.

10:31 AM- दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी वोटिंग

10:23 AM-  मतदान के बीच नॉर्थ ईस्ट के बाबरपुर प्राइमरी स्कूल में एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है. जानकारी के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने से चुनाव अधिकारी की मौत हुई है.

10:22 AM- दिल्ली के डिप्टी सीएम और पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार, मनीष सिसोदिया और उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया ने पांडव नगर के एमसीडी स्कूल में अपना वोट डाला.

10:15 AM- दिल्ली में मतदान चल रहा है, शकरपुर के एमसीडी प्राइमरी स्कूल में एक पोलिंग बूथ से दृश्य। एक दूल्हे ने भी अपने परिवार के साथ वोट डाला.

10:05 AM- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल: मैं सभी से, विशेषकर महिलाओं से, आज वोट डालने की अपील करता हूं. मुझे उम्मीद है कि दिल्ली के लोग किए गए काम के आधार पर मतदान करेंगे. मुझे उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी तीसरी बार सत्ता में वापस आएगी.

10:00 AM- दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए औरंगज़ेब रोड पर पोलिंग बूथ नंबर 81 & 82 पर मतदाता आ रहे हैं.

9:55 AM- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डाला वोट. उनके साथ उनकी पूरी फैमिली मौजूद रही.

9:54 AM- दिल्ली: राजिंदर नगर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार, राघव चड्ढा ने राजिंदर नगर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला; कांग्रेस के रॉकी तुसीद और भाजपा के आरपी सिंह यहां विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.

9:40 AM- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपना वोट डालने के लिए रवाना हो गए। BJP के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल उनके खिलाफ नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

9:35 AM- भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने साउथ एक्सटेंशन पार्ट- II के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

9:27 AM- दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी को जीत का भरोसा. कहा- दिल्ली की जनता बीजेपी के काम से खुश. 

9:21 AM- सरदार पटेल विद्यालय के बूथ नंबर 114 पर ईवीएम के खराब होने के कारण नहीं हो रही है. 

9:21 AM- भारतीय जनता पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष ने शनिवार की सुबह निर्माण भवन में बने बूथ पर वोट डाला. वोट डालकर निकले बीएल संतोष ने कहा कि सुबह आठ बजे से ही मेरे साथ पचास लोग लाइन में लगे थे. दिल्ली की जनता विकास और सुरक्षा के मसले पर वोट देने निकल पड़ी है. दिल्ली में बीजेपी पचास से अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाने जा रही है.

9:19 AM- 9 बजे तक दिल्ली विधानसभा चुनाव में .74 फीसदी मतदान.

9:12 AM-दिल्ली: चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार, अलका लांबा ने मतदान केंद्र संख्या 161 पर टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में अपना वोट डाला; उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के प्रहलाद सिंह साहनी और भाजपा की सुमन गुप्ता से है.

9:07 AM- दिल्ली: पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के निर्माण भवन में आरएसएस के वरिष्ठ नेता राम लाल हैं. दिल्ली सीएम और निर्वाचन क्षेत्र से विधायक, अरविंद केजरीवाल यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल ने सीएम के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे.

9:02 AM- दिल्ली के यमुना विहार में ईवीएम में आई खराबी. 9 बजे तक भी नहीं शुरू हो पाई वोटिंग.

9:00 AM- पीएम मोदी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटिंग के जरिए रिकार्ड बनाने की अपील की. 

8:58 AM- दिल्ली: उपराज्यपाल अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ने ग्रेटर कैलाश के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला; AAP के मौजूदा विधायक और उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज यहां से भाजपा की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर पवार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

8: 52 AM- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपनी माँ के साथ कृष्णा नगर के रतन देवी पब्लिक स्कूल में वोट डालने पहुँचे; बीजेपी के अनिल गोयल और कांग्रेस के अशोक वालिया यहां से AAP के मौजूदा विधायक और उम्मीदवार एसके बग्गा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

8:40 AM- दिल्ली: जस्टिस आर भानुमति NDMC स्कूल ऑफ साइंस एंड ह्यूमैनिटीज एजुकेशन में तुगलक सेसेंट रोड पर पहुंची.

8:36 AM- दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह शुरू हुए मतदान के दौरान मॉडल टाउन विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर हमला हो गया. आप नेता संजय सिंह ने इसके लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया है. संजय सिंह ने ट्वीट किया, 'मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर भाजपा के गुंडों ने हमला कर दिया है पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है चुनाव आयोग इसका संज्ञान ले और गुंडों के खिलाफ कार्रवाई करे.

8:25 AM- भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने मटियाला विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला; बीजेपी और कांग्रेस ने राजेश गहलोत और सुमेश शोकन को चुनाव मैदान से उतारा है। AAP के गुलाब सिंह यादव मटियाला से मौजूदा विधायक और पार्टी के उम्मीदवार हैं.

8:15 AM- शाहीन बाग में भी मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है. 

8:12 AM- विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने एनडीएमसी स्कूल ऑफ साइंस एंड ह्यूमैनिटीज एजुकेशन के तुगलक Cresent में स्थापित मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मतदान करना प्रत्येक नागरिक का मूल कर्तव्य है. वहां से बाहर निकलना और योगदान देना महत्वपूर्ण है.

8:10 AM- भारतीय जनता पार्टी के नेता राम माधव करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के झंडेवालान इलाके में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे. AAP ने यहां से अपने मौजूदा विधायक विशेश रवि को मैदान में उतारा है. भाजपा के योगेंद्र चंदोलिया और कांग्रेस के गौरव धनक यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.

8:09 AM- दिल्ली: मयूर विहार फेज -2 में पटपड़गंज विधानसभा सीट से दिल्ली के डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार। वह कहते हैं, "आज, दिल्ली के लोग अपने बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा और भविष्य के लिए मतदान करेंगे"; भाजपा ने रवि नेगी को चुनाव मैदान में उतारा है.

8:07 AM- दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

7:54 AM- हरिनगर से बीजेपी प्रत्याशी तेजिंदर पाल सिंह बग्गा वोटिंग से पहले गुरुद्वारे पहुंचे हैं.

7:51 AM- दिल्ली: करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के झंडेवालान इलाके में वोट डालने के लिए लोग मतदान केंद्र पहुंचने लगे हैं. 

7:49 AM- 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग होनी है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में निर्वाण भवन में वोट डालने के बाद। दिल्ली सीएम और निर्वाचन क्षेत्र से विधायक, अरविंद केजरीवाल यहाँ से चुनाव लड़ रहे हैं
calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon