logo-image

Delhi Assembly Election: क्या मादीपुर सीट पर हैट्रिक लगा पाएंगे AAP के गिरीश सोनी

मादीपुर निर्वाचन क्षेत्र पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. यह विधानसभा क्षेत्र यादव बहुल इलाका है.

Updated on: 21 Jan 2020, 12:45 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election 2020: मादीपुर निर्वाचन क्षेत्र पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. यह विधानसभा क्षेत्र यादव बहुल इलाका है. इसे मादीपुर गांव के नाम पर है. मादीपुर सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर यहां से मौजूदा विधायक गिरीश सोनी पर भरोसा जताया और उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है. गिरीश सोनी आप के टिकट पर मादीपुर से अखाड़े में ताल ठोंक रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election: मोती नगर सीट पर शिव चरण गोयल ने तोड़ा था बीजेपी का गुरूर

2013 से मादीपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं

मादीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस की सबसे मजबूत सीट माना जाती थी. लेकिन 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से गिरीश सोनी ही इस सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. 2013 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के गिरीश सोनी ने कांग्रेस के माला राम गंगवाल को हराया था. इसके बाद 2015 में दोबारा हुए चुनाव में भी इस सीट पर गिरीश सोनी को कामयाबी मिली. अब देखने वाली बात यह है कि गिरीश सोनी इस सीट पर अपना दबदबा कायम रख पाते हैं या फिर से यहां कांग्रेस वापसी करेगी.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तीसरी और आखिरी लिस्ट जारी की

केजरीवाल सरकार में श्रम मंत्री रहे

गिरीश सोनी आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता माने जाते हैं. वो दिल्ली की केजरीवाल सरकार में श्रम मंत्री भी रह चुके हैं. 3 दिसंबर 1963 को गिरीश सोनी का जन्म हुआ था और उनके पिता का नाम बाबूलाल सोनी है. वह पेशे से एक कारोबारी हैं. अगर उनकी पढ़ाई की बात की जाए तो गिरीश सोनी सिर्फ 10वीं पास हैं. उनके परिवार में पत्नी ममता सोनी के अलावा दो बेटियां और एक बेटा है.