logo-image

Delhi Assembly Elections: रेलवे स्टेशनों पर Voters को जागरूक करने के लिए बनाया गया ये खास System

इस खास सिस्टम के लिए में हर संभव सहयोग की सहज स्वीकृत भी रेलवे ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय (Delhi Election officer Office)को दी है.

Updated on: 31 Dec 2019, 11:15 AM

highlights

  • दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2020 शुरू होने वाले हैं जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. 
  • मतदान जागरूकता कार्यक्रम (Voting Awareness Program) जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है.
  • इस खास कार्यक्रम के लिए रेलवे अधिकारी और इलेक्शन कमीशन ने भी हरी झंडी दे दी है.

नई दिल्ली:

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव (2020) (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मतदान जागरूकता कार्यक्रम (Voting Awareness Program) जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है. इसी के तहत सोमवार को दिल्ली मंडल (Delhi Railways) के रेलवे स्टेशनों (Delhi Railway Stations) पर सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली (Public Address System)  के प्रयोग की पहल की गई. इस कार्य में हर संभव सहयोग की सहज स्वीकृत भी रेलवे ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय (Delhi Election officer Office)को दी है.

एक मीडिया एजेंसी को इस बारे में अधिकृत जानकारी सोमवार को दिल्ली राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी बयान के जरिए मिली. इस पहल के तहत दिल्ली के सात रेलवे स्टेशनों से राजधानी के मतदाताओं से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील उद्घोषणा की तरह की जाएगी.

यह भी पढ़ें: बजट में लोक-लुभावन घोषणाओं की उम्‍मीद न पालें, आर्थिक सुस्‍ती भी नहीं डिगा पा रही पीएम नरेंद्र मोदी के इरादे

हिंदी में होने वाली इस उद्घोषणा में मतदाताओं से ऑनलाइन वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन एप से अपने नाम को पंजीकृत करवाने या मतदान पंजीकरण केंद्रों पर फार्म-6 जमा करवाने की अपील की गई है. दिल्ली में कोई भी नागरिक अधिक सहायता के लिए दिल्ली चुनाव आयोग की वेबसाइट देख सकता है इसके अलावा 1950 नंबर पर फोन करके भी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

इस उद्घोषणा के माध्यम से दिल्ली के नागरिकों को अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए जागरुक किया जाएगा. साथ ही ज्यादा से ज्यादा नागरिकों से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की जाएगी.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यह उद्घोषणा 30 दिसंबर 2019 यानि सोमवार से शुरू हो गई है. दिल्ली मंडल के बाकी सूचीबद्ध रेलवे स्टेशनों- निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, शाहदरा, दिल्ली छावनी और आदर्श नगर में शीघ्र ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: 'आर्मी केवल बिपिन रावत नहीं, टीम के सहयोग से नए मुकाम पर पहुंचेगी भारतीय सेना'

उउद्घोषणा का प्रारूप है, यात्रीगण कृपया ध्यान दें, यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और एक जनवरी 2020 को या उससे पहले 18 साल के हो रहें हैं तो, आप अपना नाम मतदाता सूची मे पंजीकृत करा सकते हैं.