logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : कौन हैं कर्म सिंह करमा, जिन्हें BJP ने मंगोलपुरी सीट से उतारा है

बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में 57 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. बीजेपी ने मंगोल पुरी सीट से कर्म सिंह करमा को मैदान में उतारा है.

Updated on: 20 Jan 2020, 06:54 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में 57 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. बीजेपी ने मंगोल पुरी सीट से कर्म सिंह करमा को मैदान में उतारा है. मंगोल पुरी एक आरक्षित सीट है. आइए जानते हैं कि कर्म सिंह करमा कौन हैं? (Karm Singh Karma Kaun Hain)

कर्म सिंह करमा आम आदमी पार्टी के एससीएसटी सेल के अध्यक्ष रहे हैं. कर्म सिंह कर्मा बाल्मीकि समाज का एक जाना-माना चेहरा हैं. उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा बाल्मीकि समाज की सेवा करते हुए बिताया है. वह अखिल भारतीय मजदूर संघ के साथ लंबे समय से जुड़े रहे हैं. ऑल इंडिया बाल्मीकि समाज के उत्थान में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

कर्म सिंह करमा अब बीजेपी में आ चुके हैं. वह कई बार सीएम अरविंद केजरीवाल पर वाल्मीकि समाज के साथ धोखाधड़ी का आरोप लगा चुके हैं. सुल्तानपुरी सीट से वह टिकट चाहते थे. लेकिन उन्हें बीजेपी ने मंगोल पुरी से लड़ाया है. मुस्लिम वोट बैंक की तरह ही वाल्मीकि वोट बैंट बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण रहा है. माना जा रहा है कि इस वोट बैंक को साधने में कर्म सिंह करमा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.