दिल्ली विधानसभा से पहले चुनाव आयोग ने की ये सख्त कार्रवाई, पढ़ें पूरी जानकारी

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 11:00:55 AM
दिल्ली विधानसभा से पहले चुनाव आयोग ने की ये सख्त कार्रवाई, पढ़ें पूरी जानकारी

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Photo Credit : File Photo )

ख़ास बातें

  •  दिल्ली में 8 फरवरी को होने हैं इलेक्शन. 
  •  11 फरवरी को होगा मतदान. 
  •  चुनाव आयोग हर छोटी बड़ी बात पर सख्त है. 

नई दिल्ली:  

Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए 8 फरवरी को मतदान (Poll) होने हैं. इससे पहले सभी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रही हैं. इसी चक्कर में जनता में शराब और नकदी भी बांटी जाने की बातें की जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की जनता को लैपटॉप, कुकर, और साड़ियां बांटने का प्रयास किया जा रहा है. चुनाव आयोज ऐसे उपहारों को लेकर सख्त है. चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में लगातार इस तरह के सामान को जब्त कर रहा है.

बताया जा रहा है कि सामान बांटने के लिए ऐप का भी सहारा लिया जा रहा है. सी विजल एप के जरिए भी लोगों को यह सामान पहुंचाने की कोशिश की जा रही थी जिसकी कम्प्लेन भी चुनाव आयोग से की गई है.

यह भी पढ़ें: Budget Session LIVE: संसद भवन परिसर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, थोड़ी ही देर में संसद के संयुक्त सत्र को करेंगे संबोधित

चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक दिल्ली में आदर्श आचार संहिता के 461 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें से 448 मामले दर्ज किए गए हैं. जबकि अब तक कुल 330 व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया है. इन मामलों में साढ़े सात करोड़ से ज्यादा नकदी भी जब्त की गई है. चुनाव आयोग इन मामलों में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की विभिन्न धाराओं में 4602 और डीपी में 96355 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है.

यह भी पढ़ें: वैश्‍विक परिवेश का भारत किस प्रकार से फायदा उठा सकता है, इस पर रहेगा फोकस: पीएम नरेंद्र मोदी

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि लोगों को लैपटॉप तक बांटने की सूचना है. अभी तक चुनाव में ऐसा कभी नहीं देखा गया लेकिन इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में लैपटॉप तक बांटे जा रहे हैं. चुनाव आयोग ने अब तक करीब डेढ़ करोड रुपये के लैपटॉप, कुकर, साड़ियां आदि सामाना जब्त हुए हैं. आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई कर अभी तक कुल 812 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 के दौरान करीब 2.5 करोड़ रुपये का अवैध सामान जब्त किया गया था जिसमें शराब और नशीले पदार्थों के साथ कीमती धातु भी जब्त की गई थी.

First Published: Jan 31, 2020 11:00:56 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो