logo-image

Delhi Assembly Election 2020: इन नेताओं ने दिए विवादित बयान, जारी हुए थे नोटिस

इस दौरान तीनों ही पार्टियों के नेताओं ने अपनी पार्टियों के पक्ष में वोटिंग के लिए कुछ विवादित बयान भी दिए.

Updated on: 08 Feb 2020, 04:59 PM

नई दिल्‍ली:

Delhi Assembly Poll 2020 Live: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का चुनाव शनिवार की सुबह 8 बजे से जारी है. चुनाव अधिकारियों ने शनिवार को हो रहे 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी है. चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं इसके साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. इस चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख रूप से मैदान में हैं. मतदान से कुछ दिन पहले ही कांग्रेस और बीजेपी ने अपना प्रचार अभियान बड़े आक्रामक तरीके से चलाया. इस दौरान तीनों ही पार्टियों के नेताओं ने अपनी पार्टियों के पक्ष में वोटिंग के लिए कुछ विवादित बयान भी दिए.

आपको बता दें कि इन विवादित बयानों के बाद चुनाव आयोग ने भी सख्ती दिखाते हुए इन नताओं पर कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया है. आइये आपको दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं के विवादित बयानों के बारे में बात करते हैं. हम आपको बताते हैं कि दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कब किस नेता ने किस नेता पर विवादित बयान दिया था.

प्रवेश वर्मा का शाहीन बाग पर विवादित बयान
एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रवेश वर्मा ने मुस्लिम समुदाय पर एक के बाद एक करके कई संगीन आरोप लगाए साथ ही ये भी कहा कि अगर 11 फरवरी को अगर उनकी सरकार दिल्ली में आती है तो वह 1 घंटे में शाहीन बाग (Shaheen Bagh) को सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से खाली करवा देंगे. प्रवेश वर्मा के इस बयान के बाद चुनाव आयोग ने संज्ञान में लेते हुए बीजेपी को प्रवेश वर्मा को स्टार प्रचारक लिस्ट से बाहर करने का आदेश दिया.

अनुराग ठाकुर का विवादित बयान
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार में विवादस्पद बयान देते हुए एक चुनावी जनसभा में शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के विरोध में विवादित नारे लगवाए थे. इस जनसभा में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 'देश के गद्दारों को, गोली मारो ...' नारा लगया था जिसको वहां खड़ी भीड़ ने बार-बार दोहराया था. आपको बता दें कि अनुराग ठाकुर के इस बयान की काफी निंदा की गई और चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भेजकर इस विवादित नारेबाजी के लिए जवाब मांगा है.

प्रवेश वर्मा का विवादित बयान
अभी प्रवेश वर्मा पिछले विवादित बयान से उबर भी नहीं पाये थे कि एक बार फिर प्रवेश वर्मा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आतंकवादी बोल दिया जिसके बाद एक बार फिर प्रवेश वर्मा को चुनाव आयोग ने चुनावी सभाओं से 24 घंटे का बैन किया था इसके अलावा प्रवेश वर्मा ने शाहीन बाग को लेकर एक और विवादि बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर बीजेपी सत्ता से बाहर चली गई तो शाहीन बाग में बैठे प्रदर्शनकारी आपके घरों में घुसकर आपकी बहन बेटियों से रेप करेंगे. इसके लिए चुनाव आयोग ने उन्हें 96 घंटों के लिए बैन किया था.

आप नेता संजय सिंह का विवादित बयान
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने 2 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक विवादित बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी दिल्ली के विधानसभा चुनाव को टालना चाहती है इसके लिए वो दिल्ली में दंगा करवाने की तैयारी में है. इसके बाद चुनाव आयोग ने संजय सिंह से इस बयान के बारे में नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा था.