logo-image

दिल्ली में उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय के लिए कांग्रेस की बैठक, आप के बागियों को मिल सकता है मौका

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं बीजेपी भी 57 सीटों पर उम्मीदवार के नामों का ऐलान कर चुकी है.

Updated on: 18 Jan 2020, 06:03 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं बीजेपी भी 57 सीटों पर उम्मीदवार के नामों का ऐलान कर चुकी है. अब सभी की नजर कांग्रेस (Congress) की लिस्ट पर लगी है. कांग्रेस चुनाव समिति (सीईसी) ने पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर एक बैठक की. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, पार्टी के वरिष्ठ नेता ए. के. एंटनी, मुकुल वासनिक, राजीव साटव, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा और दिल्ली प्रभारी पी. सी. चाको ने पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए सोनिया गांधी के साथ बैठक में भाग लिया.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election: कांग्रेस में शामिल हुए आदर्श शास्त्री, बोले 'आप' में है भ्रष्टाचार

कांग्रेस नेताओं के अनुसार, बैठक एक घंटे से अधिक समय तक चली. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उम्मीदवारों की सूची बाद में शनिवार को ही जारी की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि 70 में से 60 सीटों को अंतिम रूप दिया जा चुका है और अब शेष 10 सीटों पर फैसला होना बाकी है, क्योंकि कांग्रेस ने लालू प्रसाद के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को चार सीटें देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, योगानंद शास्त्री ने पीसी चाको को दिया इस्तीफा

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी आप के कुछ बागी विधायकों को भी उम्मीदवार बनाएगी, जो पार्टी में शामिल होने के लिए तैयार हैं. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा के लिए चुनाव आठ फरवरी को होने हैं. मतों की गिनती 11 फरवरी को होगी. कांग्रेस ने 1998 से 2013 तक लगातार 15 वर्षों तक राष्ट्रीय राजधानी पर शासन किया, मगर 2015 के चुनावों में पार्टी शून्य पर सिमट गई थी. उस चुनाव में आप ने इतिहास रचते हुए 67 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने तीन सीटें हासिल की. आप ने सभी 70 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि भाजपा ने अभी तक 57 उम्मीदवारों की सूची जारी की है.