logo-image

Delhi Assembly Elections 2020: आखिर छतरपुर विधानसभा सीट से किस पार्टी का उम्मीदवार मारेगा बाजी

इस बार छतरपुर विधानसभा सीट से बीजेपी के ब्रह्म सिंह तंवर, आम आदमी पार्टी से करण सिंह तंवर और कांग्रेस के सतीश लोहिया के बीच कड़ा मुकाबला है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:53 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार छतरपुर विधानसभा सीट से बीजेपी के ब्रह्म सिंह तंवर, आम आदमी पार्टी से करण सिंह तंवर और कांग्रेस के सतीश लोहिया के बीच कड़ा मुकाबला है.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के आर के पुरम विधानसभा क्षेत्र के बारे में

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम छतरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

छतरपुर सीट पर इस बार कौनसी पार्टी करेगी जीत हासिल

छतरपुर विधानसभा सीट साउथ दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आता है. इस सीट से वर्तमान में आम आदमी पार्टी से करतार सिंह तंवर विधायक है. उन्होंने (22240) वोटों से बीजेपी उम्मीदवार ब्रहम सिंह तंवर को हराया था. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में करतार सिंह तंवर (AAP) को (67645) वोट मिले थे. वहीं बीजेपी को (45405) वोट प्राप्त हुए थे, जबकि कांग्रेस के बलराम तंबर को सिर्फ (9.339) वोट ही मिले थे. 

बता दें कि साल 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में इस क्षेत्र को विधानसभा सीट घोषित किया गया था. 2008 में चुनाव आयोग ने यहां पर पहली विधानसभा के चुनाव कराए थे. उस समय यहां से कांग्रेस के बलराम तंवर ने बीजेपी के ब्रह्म सिंह तंवर को हराया और विधायक बने थे.  मालूम हो कि साल  2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में इस क्षेत्र को विधानसभा सीट घोषित किया गया था.

जानें छतरपुर विधानसभा सीट के बारे में

छतरपुर विधानसभा सीट के बारे में बात करें तो यहां तुगलक शासनकाल में बनवाई गई दिल्ली का ऐतिहासीक स्मारक कुतुब मीनार भी मौजूद है. इसके अलावा यहां सन्1974 में बाबा संत नागपाल ने भगवान शिव का मंदिर बनवाया था. ये मंदिर भारत के सबसे बड़े शिव मंदिरो में शुमार है, इसे छतरपुर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. 

मतदाताओं की कुल संख्या

इस चुनाव क्षेत्र में कुल (185092) मतदाता है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (76408) और पुरुष मतदाता की संख्या (108679) है. वहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां 67.34 प्रतिशत वोट पड़े थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Election 2020: मोती नगर सीट पर वापसी करेगी BJP या फिर जीतेगी AAP

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.