logo-image

दिल्ली चुनाव 2020 : बुराड़ी सीट से AAP के संजीव झा जीते, JDU के शैलेंद्र कुमार हारे

बुराड़ी से बीजेपी ने जेडीयू के शैलेंद्र कुमार, आम आदमी पार्टी के संजीव झा और कांग्रेस ने आरजेडी के प्रमोद त्यागी को मैदान में उतारा था. 8 फरवरी को हुए मतदान में 61.15 प्रतिशत वोट पड़े

Updated on: 11 Feb 2020, 05:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली चुनाव 2020 : बुराड़ी सीट से AAP के संजीव झा को जीत मिली है. JDU के शैलेंद्र कुमार को हार का सामना करना पड़ा. 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

दिल्ली की बुराड़ी (Burari) विधानसभा सीट एक महत्वपूर्ण सीट में से एक है. यह उत्तर पूर्व लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. यह इलाका 2008 में विधानसभा क्षेत्र बनाया गया था. परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में यहां हुए पहले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के श्रीकृष्ण ने कांग्रेस के दीपक त्यागी को हराया था और इस सीट से पहले विधायक बने थे.

2013 के चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने जीत हासिल की थी. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने बीजेपी के गोपाल झा को हराया था. राजधानी क्षेत्र का हिस्सा यह विधानसभा सीट महाभारत काल के खांडेश्वर शिव मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है. मान्यता है कि खांडव प्रस्थ के लिए जाने से पहले अर्जुन ने इसी जगह पर पूजा की थी.

बुराड़ी से बीजेपी ने जेडीयू के शैलेंद्र कुमार, आम आदमी पार्टी के संजीव झा और कांग्रेस ने आरजेडी के प्रमोद त्यागी को मैदान में उतारा है. 8 फरवरी को हुए मतदान में 61.15 प्रतिशत वोट पड़े हैं.

लाइव अपडेट

  • बुराड़ी सीट से AAP के संजीव झा जीते, JDU के शैलेंद्र कुमार हारे.
  • आम आदमी पार्टी के संजीव झा को 34613 वोट मिले हैं.
  • बुराड़ी विधानसभा से आम आदमी पार्टी के संजीव झा आगे चल रहे हैं.
  • बुराड़ी में मतगणना शुरू हो गई है.