दिल्ली में मजबूत हो रही भाजपा, आम आदमी पार्टी के जनाधार में गिरावट : सर्वे

IANS  |   Updated On : January 22, 2020 10:22:03 AM
दिल्ली में मजबूत हो रही भाजपा, आप के जनाधार में गिरावट : सर्वे

दिल्ली में मजबूत हो रही भाजपा, आप के जनाधार में गिरावट : सर्वे (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party-आप) जहां दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) में अपनी जीत का दम भरती दिखाई दे रही है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP-भाजपा) भी उसे विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर देती दिखाई दे रही है. आईएएनएस/सी वोटर दिल्ली ट्रैकर के सर्वे में यह जानकारी सामने आई है. 16 जनवरी से 20 जनवरी के आंकड़ों से पता चला है कि भाजपा ने 2.4 प्रतिशत के साथ अपने मत प्रतिशत में जहां सुधार किया है, वहीं आप (AAP) ने 1.6 प्रतिशत की गिरावट देखी है. यदि आज दिल्ली में विधानसभा चुनाव होते हैं तो जनता किसे वोट देगी इस सवाल के साथ उत्तरदाताओं से प्रश्न किए गए थे.

यह भी पढ़ें : शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने 29 को बुलाया भारत बंद, कहा- दुनिया की कोई ताकत नहीं हटा सकती

दिल्ली के ट्रैकर ने 20 जनवरी सोमवार को लेकर जारी आंकड़े में दिखाया की भाजपा का मत प्रतिशत 29.2 हो गया है. जबकि 53.8 प्रतिशत उत्तरदाता अभी भी आम आदमी के पक्ष में हैं.

तुलना की जाए तो 16 जनवरी को भाजपा को सिर्फ 26.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने समर्थन दिया था. वहीं इसी दिन आम आदमी पार्टी (आप) को 55.4 प्रतिशत लोगों ने अपना समर्थन दिया था. हालांकि, 16 से 20 तारीख तक कांग्रेस की रेटिंग (3.4 प्रतिशत) में कोई अंतर नहीं आया.

चुनाव आयोग ने 6 जनवरी को दिल्ली विधानसभा चुनावों की समय-सारणी की घोषणा की थी. आईएएनएस/सी-वोटर दिल्ली ट्रैकर सर्वेक्षण के अनुमानों में इस दिन आप को 59 सीटों के साथ 53.3 प्रतिशत वोट दिए गए थे, जबकि इसके आंकड़ो ने भाजपा को 25.9 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ आठ सीटों पर जीत दिखाई थी.

यह भी पढ़ें : हमारी दादी अम्मा को बरगला कर LG हाउस ले जाया गया, प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी

पर्यवेक्षकों के अनुसार, उम्मीदवार चयन जैसे कारक, उम्मीदवारों की संपत्ति की जानकारी, विकास के मुद्दों पर पार्टियों के रुख मतदाताओं की पसंद को प्रभावित करते हैं. दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना 11 फरवरी को होगी.

First Published: Jan 22, 2020 07:46:08 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो