logo-image

पूर्वांचल का वोट बटोरने के लिए दिल्ली में दमखम दिखाएंगे बिहार के कई दल

दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही बिहार के विभिन्न स्थानीय दलों ने राष्ट्रीय राजधानी के चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है.

Updated on: 11 Jan 2020, 10:17 AM

highlights

  • बिहार के स्थानीय दलों ने दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है.
  • सभी की निगाहें दिल्ली में बसे पूर्वांचल के लोगों का वोट बटोरने पर है.
  • बिहार के मुख्यमंत्री एक सभा कर माहौल बनाने की कोशिश कर चुके हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही बिहार के विभिन्न स्थानीय दलों ने राष्ट्रीय राजधानी के चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है. सभी की निगाहें दिल्ली में बसे पूर्वांचल के लोगों का वोट बटोरने पर है. बिहार में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जनता दल (यूनाइटेड) ने जहां दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है, वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी चुनाव मैदान में उतरने का मन बना लिया है. हालांकि राजद झारखंड की तर्ज पर कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव मैदान में उतरने की उम्मीद कर रही है. इधर, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) ने भी दिल्ली के चुनावी मैदान में दमखम दिखाने की रणनीति बनाई है.

यह भी पढ़ेंः ईरानी सेना ने अब माना, मानवीय चूक से उक्रेन का विमान मार गिराया

जदयू लड़ेगा 30 से 35 सीटों पर
जदयू के महासचिव क़ेसी़ त्यागी के मुताबिक, दिल्ली में उनके दल की तैयारी करीब 30 से 35 सीटों पर लड़ने की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जदयू के समर्थक पहले से हैं और इस चुनाव की तैयारी पिछले कई महीनों से चल रही है. उन्होंने स्पष्ट कहा कि दिल्ली में किसी से भी गठबंधन नहीं होगा. उन्होंने बताया कि इस चुनाव का दायित्व बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा को सौंपा गया है. दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वांचल के लोग रहते हैं. इसी के भरोसे जदयू यहां से कुछ सीट हासिल करने की उम्मीद में है. पिछले दिनों बदरपुर में पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक सभा कर चुनाव का माहौल बनाने की कोशिश कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः बेटी का बलात्कार कर हत्या करने वाले हैवान पिता को मिली मौत की सजा

राजद ने दर्जन भर सीटें छांटी
संजय झा कहते हैं कि बिहार में नीतीश कुमार के काम की दिल्ली में भी सराहना होती है. इसका भी असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अभी सीटों की संख्या पर फैसला नहीं हुआ है. बिहार में विपक्षी दलों का नेतृत्व कर रहे राजद ने भी दिल्ली में अपने वजूद को तलाशने का मन बनाया है. राजद ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है, मगर साथ ही पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरने को लेकर भी आश्वस्त है. राजद प्रवक्ता और सांसद मनोज झा ने कहा, 'पार्टी नेतृत्व की तरफ से इस बात की हरी झंडी मिल गई है कि दिल्ली का विधानसभा चुनाव लड़ा जाए. पार्टी करीब एक दर्जन सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला ले चुकी है.'

यह भी पढ़ेंः Kannauj Bus Accident : अगर प्रशासन कुम्भकरण की तरह न सोता तो मौत की टक्कर न होती | कन्नौज Live Update

मांझी भी नहीं रहेंगे पीछे
मांझी की हम पार्टी को भले ही पहले बिहार और इसके बाद झारखंड में बड़ी पराजय का सामना करना पड़ा हो, मगर मांझी के हौसले पस्त नहीं हुए हैं. अब मांझी दिल्ली विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने की तैयारी कर रहे हैं. हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान कहते हैं कि पार्टी ने दिल्ली चुनावी मैदान में उतरने का मन बना लिया है, मगर वह इसके लिए योग्य प्रत्याशी की तलाश में हैं. उन्होंने कहा कि अगर योग्य प्रत्याशी मिलेगा तो पार्टी जरूर चुनाव लड़ेगी.