राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का CM नियुक्त किया, ये 6 मंत्री भी लेंगे शपथ

Bhasha  |   Updated On : February 14, 2020 11:31:37 PM
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) हाल के विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीटें जीती हैं. सरकारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर छह विधायकों को मंत्री भी नियुक्त किया है. 16 फरवरी को अरविंद केजरीवाल के साथ जो छह मंत्री भी शपथ लेंगे वे मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम हैं.

यह भी पढे़ंःटेलीकॉम कंपनियों के लिए आज 'ग्रहण' रात, अगर सरकार को 1.47 लाख करोड़ नहीं दिया तो...

अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रपति को श्री अरविंद केजरीवाल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है. उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण के दिन से प्रभावी होगी. एक अन्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ केजरीवाल द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से दिए गए इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार किया है. अधिसूचना के अनुसार लेकिन नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण कर लेने तक केजरीवाल मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे.

यह भी पढे़ंःमहाराष्ट्र: MNS अध्यक्ष राज ठाकरे बोले- न तो मेरी नीति और न ही मेरा झंडा बदला, क्योंकि...

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में 62 सीटें जीती थी और भाजपा महज आठ सीट जीत पायी थी. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था. अरविंद केजरीवाल रविवार को मुख्यमंत्री पद का शपथ लेंगे. आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार 16 फरवरी को रामलीला मैदान में होने वाले अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह शामिल होंगे या नहीं. आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली इकाई के संयोजक राय ने कहा कि प्रधानमंत्री को शुक्रवार को सुबह पत्र भेजा गया. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे या नहीं.

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार वह रविवार को 30 से अधिक परियोजनाओं के शुभारंभ के लिये अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे. इसी बीच, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया. सरकारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर छह विधायकों मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम को मंत्री भी नियुक्त किया है.

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘ राष्ट्रपति को अरविंद केजरीवाल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है. उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण के दिन से प्रभावी होगी.’’ राय ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दिल्ली के सभी सातों सांसदों और भाजपा के आठ नव निर्वाचित विधायकों को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. एक अन्य आप नेता ने कहा कि सभी निगम पार्षदों को भी आमंत्रित किया गया है.

राय ने बृहस्पतिवार को बताया था कि अन्य राज्यों का कोई भी मुख्यमंत्री या नेता समारोह का हिस्सा नहीं होगा क्योंकि यह ‘‘विशिष्ट रूप से दिल्ली’’ का समारोह है. केजरीवाल ने अखबारों में विज्ञापनों के जरिए दिल्लीवासियों से अपने शपथ ग्रहण समारोह में आने का अनुरोध किया है जब वह लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनेंगे. केजरीवाल अपनी कैबिनेट के साथ रविवार को सुबह 10 बजे रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उसके लिए रामलीला मैदान में तैयारियां चल रही हैं. पुलिस ने इस कार्यक्रम के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए करीब 3000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे. कार्यक्रम स्थल और उसके बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे. नौकरशाह से नेता बने 51 वर्षीय केजरीवाल के लिए अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले इंडिया एगेंस्ट करप्शन आंदोलन के दौरान आंदोलन स्थली रहे इस मैदान को सजाया जा रहा है तथा पार्टी कार्यकर्ता तैयारी में जुटे हुए हैं. दिल्ली सरकार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (रामलीला मैदान उसके अधिकारक्षेत्र में है) और लोक निर्माण विभाग शपथ ग्रहण समारोह स्थल को तैयार करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने हाल ही में हुए प्रधानमंत्री के एक कार्यक्रम के लिए मैदान समतल किया था. अन्य कार्य करने की जरूरत थी. हमने दिल्ली सरकार और उसके लोक निर्माण विभाग को अन्य जरूरी इंतजामों के लिए मैदान का प्रभार सौंप दिया है.’’

उन्होंने कहा कि मैदान एवं उसके आसपास शौचालय प्रखंड का काम चल रहा है . सचल शौचालय जैसी अन्य सुविधाओं का का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि आप नेता गोपाल राय तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को रामलीला मैदान का दौरा करेंगे. इस विशाल मैदान में सवा लाख लोगों के बैठने की क्षमता है. सूत्रों के अनुसार बैठने की व्यवस्था के साथ ही लोगों के खड़े रहने की भी व्यवस्था होगी. इस शपथग्रहण समारोह में हजारों लोगों के पहुंचने की संभावना है. दिल्ली पुलिस ने रविवार के इस कार्यक्रम को लेकर यातायात परामर्श भी जारी किया है. यहां सुबह आठ बजे स ेदो बजे तक यातायात पर रोक होगी.

First Published: Feb 14, 2020 10:08:44 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो