logo-image

अरविंद केजरीवाल ने उपराज्‍यपाल से मिलकर दिल्‍ली में सरकार बनाने का दावा पेश किया

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. उन्‍होंने राज्‍यपाल को शपथ ग्रहण कराने के लिए समय मांगा है. बताया जा रहा है कि वे 16 फरवरी को मंत्रियों के साथ मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Updated on: 12 Feb 2020, 11:56 AM

नई दिल्‍ली:

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. उन्‍होंने राज्‍यपाल को शपथ ग्रहण कराने के लिए समय मांगा है. बताया जा रहा है कि वे 16 फरवरी को मंत्रियों के साथ मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party-आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक भी बुलाई है. केजरीवाल की पार्टी आप ने 70 में से 62 सीटें हासिल की हैं.

यह भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी की जीत के जश्‍न में खलल, विधायक के जुलूस पर फायरिंग में एक कार्यकर्ता की मौत

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में बंपर जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) के भीतर अब मंत्रिमंडल (Arvind Kejriwal Cabinet) के स्‍वरूप को लेकर मनन शुरू हो गया है. सबकी निगाहें दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) पर टिक गई हैं. मंत्रिमंडल में इस बार नए चेहरे भी देखने को मिल सकते हैं. 70 सदस्यीय विधानसभा (Delhi Assembly) में पार्टी ने 62 सीटों पर शानदार जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी (BJP) को केवल 8 सीटों से संतोष करना पड़ा है.

सभी निवर्तमान मंत्रियों ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. वहीं, आतिशी मार्लेना, राघव चड्ढा और दिलीप पांडे जैसे नए और वरिष्‍ठ चेहरे भी चुनाव में जीतकर आए हैं. ये तीनों नेता मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी हैं. पिछले साल लोकसभा चुनाव में इन तीनों नेताओं को हार का सामना करना पड़ा था. इन तीनों नेताओं पर प्रवक्ता पद की भी जिम्‍मेदारी है. हालांकि पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, मंत्रिमंडल का स्‍वरूप मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी नेताओं से विमर्श के बाद तय करेंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में कैसे हुई हार, BJP महासचिवों की बैठक आज, नतीजों पर होगी चर्चा

सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार में निवर्तमान 6 मंत्रियों मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत, राजेन्द्र पाल गौतम और सत्येन्द्र कुमार जैन को जगह मिल सकती है. इनके अलावा तिमारपुर सीट से जीत हासिल करने वाले दिलीप पांडे, राजेंद्रनगर सीट से जीतने वाले राघव चड्ढा, कालकाजी सीट से विजयश्री हासिल करने वाली आतिशी मार्लेना को मंत्री पद से नवाजा जा सकता है. साथ ही, अरविंद केजरीवाल की 49 दिन वाली पहली सरकार में परिवहन मंत्री रहे सौरभ भारद्वाज को भी मंत्री बनाया जा सकता है.