logo-image

Delhi Assembly Elections 2020: अंबेडकर नगर विधानसभा सीट से इन प्रत्याशी के बीच है टक्कर

स बार अंबेडकर नगर विधानसभा सीट से बीजेपी के खुशी राम, आम आदमी पार्टी से अजय दत्त और कांग्रेस से यदुराज बीच मुकाबला है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:53 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार अंबेडकर नगर विधानसभा सीट से बीजेपी के खुशी राम, आम आदमी पार्टी से अजय दत्त और कांग्रेस से यदुराज बीच मुकाबला है.

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम अंबेडकर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के आर के पुरम विधानसभा क्षेत्र के बारे में

अंबेडकर नगर सीट पर क्या इस बार होगी कांग्रेस की वापसी?

अंबेडकर नगर विधानसभा क्षेत्र साउथ दिल्ली में आता है इसी के साथ ये क्षेत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है. इस सीट से वर्तमान में आम आदमी पार्टी से अजय दत्त विधायक है. उन्होंने (42460) वोटों से बीजेपी उम्मीदवार अशोक कुमार चौहान को हराया था. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अजय दत्त (AAP) को (66,632) वोट मिले थे. वहीं बीजेपी को (24,172) वोट प्राप्त हुए थे, जबकि कांग्रेस के चौधरी प्रेम सिंह को सिर्फ (5,336) वोट ही मिले थे. 

बता दें कि संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर के नाम से मशहूर इस क्षेत्र में पहली बार 1993 में चुनाव कराए गए थे, इसी साल इस विधानसभा क्षेत्र का गठन किया गया था. उस समय इस चुनाव में बीजेपी के राजेंद्रर कुमार सोनकर को हराकर कांग्रेस के प्रेम सिंह विधायक बने थे. अंबेडकर नगर से प्रेमसिंह लगातार 5 बार विधायक बने थे. 

जानें छतरपुर विधानसभा सीट के बारे में

संगम विहार और देवली इलाकों से सटा बसा यह क्षेत्र मेट्रो लाइन और सड़क मार्ग से समृद्ध होने के कारण आसानी से यहां से पूरी दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा शहरोका भ्रमण किया जा सकता है.

मतदाताओं की कुल संख्या

अंबेडकर नगर चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाता (139676) हैं, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (63436) और पुरुष मतदाता की संख्या (76233) है. वहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां 69.8 प्रतिशत वोट पड़े थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.