logo-image

विधानसभा चुनाव 2020 : जानिए दिल्ली की आदर्श नगर सीट के बारे में

आदर्शनगर सीट दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उत्तर दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. 1993 में यहां पहली बार विधानसभा चुनाव कराया गया था.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:48 PM

नई दिल्ली:

आदर्शनगर सीट दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उत्तर दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. 1993 में यहां पहली बार विधानसभा चुनाव कराया गया था. इस चुनाव में बीजेपी के जय प्रकाश यादव ने जीत हासिल की थी. वह कांग्रेस के मंगत राम को हराकर पहली बार विधायक बने थे. 2015 में इस सीट से आम आदमी पार्टी के नेता पवन कुमार शर्मा इस विधानसभा सीट से विधायक बने.

इस क्षेत्र में 3 बार सबसे ज्यादा कांग्रेस के मंगत राम को जीत हासिल हुई. जबकि बीजेपी को 2 बार और आम आदमी पार्टी के हाथ एक बार जीत हासिल हुई. यह क्षेत्र रेलवे लाइन के जरिए पूरी दिल्ली से जुड़ा हुआ है. जबकि बीजेपी को यहां से एक बार और आम आदमी पार्टी को एक बार जीत हासिल हुई.

दिल्ली के आदर्शनगर सीट से बीजेपी ने राजकुमार भाटी, कांग्रेस के मुकेश गोयल और आम आदमी पार्टी ने पवन शर्मा को मैदान में उतारा है.

दिल्ली क्षेत्र का बड़ा बाजार होने के साथ ही यह विधानसभा सीट धार्मिक रूप से भी लोगों के बीच मशहूर है. यहां के कई मंदिरों में नवरात्र और सावन के दिनों में भारी संख्या में भीड़ जुटती है. आदर्शनगर में कुल 157749 वोटर हैं. जिनमें 70034 महिला और 87706 पुरुष मतदाता हैं.