BREAKING NEWS
  • COVID-19 के संक्रमण ने पद्मश्री सम्मानित निर्मल सिंह की जान ली, अबतक 66 की मौत- Read More »

दिल्ली में आप विधायकों की रेटिंग सिसोदिया टॉप पर रहे जानिए सबसे नीचे कौन

News State Bureau  |   Updated On : February 04, 2020 01:00:00 AM
दिल्ली में आप विधायकों की रेटिंग सिसोदिया टॉप पर रहे जानिए सबसे नीचे कौन

मनीष सिसोदिया (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

आम आदमी पार्टी (आप) के अंबेडकर नगर विधायक अजय दत्त दिल्ली के विधायकों की रेटिंग में सबसे नीचले स्थान पर हैं. दिल्ली विधानसभा से पहले नेता एप के माध्यम से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों से यह बात निकलकर सामने आई है. सर्वे का लक्ष्य लोगों की उनके विधायक के कार्यो को लेकर प्रतिक्रिया और रेटिग जानना था. विभिन्न मुद्दों पर प्रदर्शन से संतुष्ट होकर 0 से पांच के पैमाने पर दिल्लीवासी अपने इलाके के विधायक की रेटिंग तय कर सकते थे. 5 में से 1.5 रेटिंग के साथ इस सूची में अजय दत्त ने नीचे से शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. बाकी के बचे तीन विधायक आप और एक भाजपा से संबंधित हैं. भाजपा विधायक को 5 में से 2 रेटिंग मिली है.

आप के कम रेटिंग वाले बचे विधायक में मंगोलपुरी से राखी बिड़ला, पालम से भावना गौर और रोहतास नगर से सरिता सिंह शामिल हैं. मुस्तफाबाद से भाजपा विधायक जगदीश प्रधान की रेटिंग भी नीचे से पांच में आती है. पिछले दो वर्षो में नेता एप पर 6.5 लाख उत्तरदाताओं की प्रतिक्रिया पर आधारित रेटिंग यह दर्शाती है कि दिल्लीवासी अपने राजनीतिक प्रतिनिधियों के प्रदर्शन को कैसे देखते हैं.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस का गृहमंत्री अमित शाह से सवाल, तो फिर दिल्ली को क्यों नहीं बचा पाए...?

गौरतलब है कि नेता एप के सर्वे में आम आदमी पार्टी (आप) को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. इसी सर्वे में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधायक के कार्यो की रेटिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी पछाड़ दिया है. एप के सर्वे में सिसोदिया केजरीवाल से भी अधिक प्रसिद्ध बनकर सामने आए हैं. पांच के पैमाने पर सिसोदिया को 4.3 पॉइंट्स के साथ लोगों ने स्वीकार किया है. वहीं केजरीवाल इस पैमाने पर 3.5 के स्कोर के साथ खड़े हैं.

यह भी पढ़ें-विधायकों की रेटिंग के मामले में मनीष सिसोदिया ने CM अरविंद केजरीवाल को पीछे छोड़ा

2018 में स्थापित, नेता ऐप एक प्रौद्योगिकी मंच है जो नेताओं के लिए प्रतिक्रिया तंत्र के रूप में कार्य करता है. इसके माध्यम से मतदाता राज्य और केंद्रीय स्तर पर अपने नेताओं के लिए निर्वाचन क्षेत्रों के अनुसार अपनी प्राथमिकताओं को इंगित कर सकते हैं. यदि जनता अपने वर्तमान विधायक के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है तो वह उनके स्थान पर किसे देखना चाहती है यह भी उजागर कर सकती है. राष्ट्रीय और स्थानीय मुद्दों को लेकर भी जनता इस एप के माध्यम से अपने नेता को वोट दे सकती है और अपनी राय प्रकट कर सकती है.

First Published: Feb 04, 2020 01:00:00 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो