logo-image

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा आज, भूपेश बघेल-टीएस सिंह पहुंचेंगे दिल्ली

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की कुर्सी खिसका कर कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी होने जा रही है. कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर दो-तिहाई सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल की.

Updated on: 14 Dec 2018, 06:27 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की कुर्सी खिसका कर कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी होने जा रही है. कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर दो-तिहाई सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल की. पार्टी ने 68 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी ने सिर्फ 15 सीटें हासिल की. सीएम की रेस में तीन उम्मीदवारों का नाम सबसे आगे है. भूपेश बघेल, त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव,चरण दास महंत को लेकर सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस नेता टीएस सिंह, भूपेश बघेल, चरण दास महंत शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंचेंगे. इस दौड़ में भूपेश बघेल का नाम सबसे आगे है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अंतिम रूप से छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री तय करेंगे.  मल्लिकार्जुन खड़गे और पीएल पुनिया ने कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि कल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम का कल (शुक्रवार) को ऐलान होगा.  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'शक्ति एप' के जरिए मुख्यमंत्री के नाम की कार्यकर्ताओं से राय ली. राहुल गांधी ने 'शक्ति एप' के रिकॉर्डेड मैसेज के जरिए बुधवार को छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ताओं से बात की थी और उनकी राय जानी थी. छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित विधायक राज्य का अगला मुख्यमंत्री तय करने के लिए बुधवार को बैठक करेंगे. बघेल ने बताया कि  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में शाम को सभी नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक होगी. उन्होंने कहा, 'बैठक में मुख्यमंत्री तय करने के बारे में फैसला लिया जाएगा.' बैठक में राज्य के कांग्रेस प्रभारी पी.एल. पुनिया भी शामिल होंगे.'

और पढ़ें: कमल नाथ बोले विधायक दल की बैठक के बाद मध्यप्रदेश सीएम का होगा ऐलान, रात 10 बजे होगी बैठक

मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ मुख्य रूप से पाटन से विधायक बघेल, पार्टी के दिग्गज नेता और पिछली विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे टी.एस. सिंह और राज्य से लोकसभा सांसद ताम्रध्वज साहू के बीच है. पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत को भी मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ में माना जा रहा है.