Asian Games 2018: शॉट पुट में रिकॉर्ड थ्रो के साथ तेजेन्दर तूर ने भारत को दिलाया सातवां स्वर्ण

भारत के तेजेन्दरपाल सिंह तूर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को शॉट पुट स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

  |   Updated On : August 26, 2018 06:40 AM
तेजेन्दरपाल सिंह तूर (फोटो : IANS)

तेजेन्दरपाल सिंह तूर (फोटो : IANS)

जकार्ता:  

भारत के तेजेन्दरपाल सिंह तूर ने 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को शॉट पुट स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया। तूर ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया। भारत का इस एशियाई खेलों में यह सातवां स्वर्ण पदक है। एशियाई खेलों में यह एक नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 20.57 मीटर का रिकार्ड था, जो सऊदी अरब के अब्दुलमजीद अल्हाबाशी ने 2010 एशियाई खेलों में बनाया था। एशियाई खेलों के इतिहास में पुरुषों के शॉट पुट में भारत का यह नौवां स्वर्ण पदक है। इससे पहले, मदन लाल ने 1951 में, परदुमन सिंह ने 1954 और 1958 में, जोगिन्दर सिंह ने 1966 और 1970 में, बहादुर सिंह चौहान ने 1978 और 1982 में तथा बहादुर सिंह सागू ने 2002 के एशियाई खेलों के शॉट पुट स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

23 साल के तेजेन्दर ने यहां जीबीके मेन स्टेडियम में पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया। हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा। लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया।

तेजेन्दरपाल के लिए स्वर्ण जीतने की राह उस समय आसान हो गई जब लगातार तीन बार से स्वर्ण जीतते आ रहे सऊदी अरब के अब्दुलमजीद अल्हाबाशी पहले तीन प्रयास में विफल रहे और वह पदक की दौर से बाहर हो गए।

भारतीय नौ सेना में काम करने वाले पंजाब के मोगा जिले के तेजेन्दरपाल ने पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था। वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर रहे थे।

इसी स्पर्धा में चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ रजत पदक और कजाकिस्तान के इवानोव इवान ने 19.40 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। भारत के खेल मंत्री और 2004 एथेंस ओलम्पिक में निशानेबाजी का रजत पदक जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौर ने तेजेन्दरपाल को स्वर्ण पदक पहनाया। इससे पहले राठौर ने जकार्ता से ट्वीट करके तूर के इस शानदार प्रदर्शन की तारीफ की थी।

खेल मंत्री के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, मोहम्म्द कैफ, फिल्म अभिनेता अनिल कपूर, पूर्व एथलीट पीटी ऊषा और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वर्ण जीतने पर तूर को बधाई दी।

टूर्नामेंट में भारत जीत चुका है 6 स्वर्ण पदक

इससे पहले अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने 18वें एशियाई खेलों के छठे दिन भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। बोपन्ना और शरण की जोड़ी ने पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में खिताबी जीत हासिल करने के साथ ही स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

वहीं छठे दिन ही नौकायन प्रतियोगिता में भारत को एक स्वर्ण पदक हासिल हुआ था। स्वर्ण सिंह, भोनाकल दत्तू, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने नौकायन में पुरुषों की क्वाड्रपल स्कल्स टीम स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम किया था।

और पढ़ें: Asian Games 2018: सिंधु और सायना नेहवाल पहुंची क्वार्टर फाइनल में

राही जीवन सरनोबत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनीं थी। राही ने बेहद रोचक मुकाबले में थाईलैंड की नापशावान यांगपाईबून को शूटऑफ में 3-2 से हराया था। दोनों खिलाड़ियों का स्कोर 34-34 से बराबर था। इसके बाद दो शूटऑफ में विजेता का फैसला निकला था।

मेरठ के रहने वाले महज 16 साल के सौरभ चौधरी ने अपने पहले ही एशियाई खेलों में सोने पर निशाना लगा भारत को तीसरे दिन की स्वर्णिम शुरुआत दी थी। सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इसी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था।

और पढ़ें: Asian Games: स्क्वॉश में भारत को मिले 3 कांस्य पदक

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए टूर्नामेंट के दूसरे दिन ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। विनेश ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की इरि युकी को 6-2 से मात देकर पहला स्वर्ण पदक हासिल किया था।

बजरंग पुनिया ने टूर्नामेंट के पहले दिन ही पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

First Published: Saturday, August 25, 2018 08:10 PM

RELATED TAG: Asian Games 2018, Tejinderpal Toor, Tejinder Toor Wins Gold,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो