logo-image

Asian Games 2018: बैडमिंटन में साइना नेहवाल ने हारने के बाद भी जीता कांस्य पदक

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को महिला एकल के सेमीफाइनल मुकाबले में हार मिली।

Updated on: 27 Aug 2018, 12:19 PM

जकार्ता:

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को महिला एकल के सेमीफाइनल मुकाबले में हार मिली। इस हार के कारण वह फाइनल में प्रवेश से चूक गईं। हालांकि, उन्हें कांस्य पदक हासिल हुआ है। साइना का एशियाई खेलों में यह पहला पदक है।

वर्ल्ड नम्बर-1 साइना पहले गेम की शुरुआत में यिंग के आक्रामक खेल के आगे कमजोर नजर आ रहीं थी और इस कारण वह 5-1 से पिछड़ गई।

इस बीच, यिंग कुछ गलत शॉट खेल बैठीं और साइना ने इसक फायदा उठाते हुए अपना स्कोर चीनी ताइपे की खिलाड़ी के खिलाफ 10-10 से बराबर कर लिया।

साइना को महिला एकल के सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-17, 21-14 से मात दी।

पिछली बार एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली यिंग ने यहां सीधे पांच अंक लेते हुए साइना को फिर एक बार 15-10 से पछाड़ दिया। इस बढ़त को बनाए रखते हुए यिग ने पहला गेम 21-17 से जीत लिया।

दूसरे गेम में भी यिंग ने अपना दबदबा दारी रखा था। यहां साइना को उनकी गलती के कारण 2-6 से पिछड़ना पड़ा। पिछली बार इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में क्वार्टर फाइनल तक का ही सफर तय कर पाने वाली भारतीय खिलाड़ी साइना ने अच्छी वापसी की औरर स्कोर 6-6 से बराबर कर लिया।

और पढ़ेंः Asian Games 2018: सायना नेहवाल और पी वी सिंधु की ऐतिहासिक जीत, सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंची

यहां से दोनों खिलाड़ियों को एक-दूसरे को बराबर की टक्कर देते देखा गया, लेकिन यिंग ने इस पर अच्छी वापसी की ओर साइना को 21-14 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

इस हार के कारण वर्ल्ड नम्बर-1 साइना को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ रहा है।