Asian Games 2018: सायना नेहवाल और पी वी सिंधु की ऐतिहासिक जीत, सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंची

18वें एशियाई खेलों में पदक की उम्मीद को बरकरार रख सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

  |   Updated On : August 27, 2018 08:40 AM
सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु (फोटो : @BAI_Media)

सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु (फोटो : @BAI_Media)

जकार्ता:  

इंडोनेशिया के जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों में पदक की उम्मीद को बरकरार रख भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सायना ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को 2-0 से और सिंधु ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की ही खिलाड़ी नितचाओन जिंदापोल 2-1 से मात दी। वर्ल्ड नम्बर-10 सायना ने 40 मिनट तक चले इस मुकाबले में रत्चानोक को सीधे गेमों में 21-18, 21-16 से मात देकर बाहर किया।

पहले गेम की शुरुआत में 3-11 से पिछड़ने के बाद अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने शानदार वापसी करते हुए रत्चानोक को 17-16 से पीछे किया। इसके बाद सायना ने रत्चानोक को ज्यादा मौके न देते हुए अपना खेल जारी रखा और पहला गेम 21-18 से जीत लिया।

दूसरे गेम में सायना ने रत्चानोक पर दबाव बनाए रखना जारी रखा था। ऐसे में उन्होंने थाईलैंड की खिलाड़ी के खिलाफ 8-5 की बढ़त ले ली थी। हालांकि, वर्ल्ड नम्बर-4 रत्चानोक ने वापसी की अच्छी कोशिश करते हुए स्कोर 7-8 किया।

वर्ल्ड नम्बर-10 सायना रत्चानोक को खुद पर हावी होने का मौका नहीं देना चाहती थीं और ऐसे में उन्होंने एक बार फिर थाईलैंड की खिलाड़ी के खिलाफ 15-11 से बढ़त ले ली। इस बढ़त को बनाए रखते हुए लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सिंधु ने दूसरे गेम को 21-16 से अपने नाम कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना चीनी ताइपे की खिलाड़ी और उनकी पुरानी प्रतिद्वंद्वी ताई जु यिंग से होगा।

इसके अलावा, सिंधु ने नितचाओन 61 मिनट तक चले मुकाबले में 21-11, 16-21, 21-14 से मात देकर अंतिम-4 में प्रवेश किया। पहले गेम में राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता सिंधु को नितचाओन पर दबाव बनाते देखा जा रहा था और ऐसे में उन्होंने 17 मिनट के भीतर इस गेम को 21-11 से जीत लिया।

और पढ़ें: Asian Games 2018: भारत ने घुड़सवारी इवेंट में झटके 2 रजत पदक

दूसरे गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच बराबरी का मुकाबला देखा गया। सिंधु ने शुरुआत में 7-5 की बढ़त बनाई थी लेकिन नितचाओन ने अच्छी वापसी करते हुए स्कोर 13-13 से बराबर कर लिया।

यहां से थाईलैंड की खिलाड़ी ने अच्छी वापसी की और 22 मिनट में दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम कर लिया। नितचाओन ने तीसरे गेम की शुरुआत में रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता सिंधु पर 6-4 की बढ़त लेकर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन सिंधु ने भी अच्छी वापसी कर पहले स्कोर 7-7 से बराबर किया और उसके बाद 11-7 से बढ़त ले ली।

और पढ़ें: Asian Games 2018: टेबल टेनिस में चीन से दूसरा ग्रुप मैच हारी भारतीय महिलाएं

इसके बाद सिंधु ने थाईलैंड की खिलाड़ी पर पूरी तरह दबाव बनाते हुए तीसरे गेम को 21-14 से अपने नाम करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां सिंधु का सामना जापान की अकाने यामागुची से होगा।

एशियन गेम्स से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- एशियन गेम्स 2018

First Published: Sunday, August 26, 2018 05:37 PM

RELATED TAG: Asian Games 2018, Saina Nehwal, Pv Sindhu, Badminton, Badminton Singles, Asian Games,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो