Asian Games 2018: समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक बनेंगी हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल

23 साल की रानी की कप्तानी में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 20 साल के पदकों को सूखा खत्म करते हुए रजत पदक जीता है।

News State Bureau  |   Updated On : September 01, 2018 09:39 PM
महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल

नई दिल्ली:  

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है। भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने शनिवार को कहा, ‘रविवार के कार्यक्रम के लिए रानी को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया।’

इन खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए स्टार भाला फेंक ऐथलीट नीरज चोपड़ा को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया था, जिन्होंने इन खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता। 23 साल की रानी की कप्तानी में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 20 साल के पदकों को सूखा खत्म करते हुए रजत पदक जीता है। 

टीम हालांकि फाइनल में जापान से 1-2 से हार के कारण 36 साल बाद स्वर्ण पदक जीतने से चूक गई। लगभग 550 भारतीय खिलाड़ियों के दल में से ज्यादातर खिलाड़ी स्वदेश लौट गए है और ध्वजवाहक का चयन वहां मौजूद खिलाड़ियों में से किया गया।

और पढ़ें: Asian Games 2018: 67 साल बाद दोहराया शानदार प्रदर्शन, 1951 में जीते थे 15 गोल्ड

गौरतलब है कि भारतीय खिलाड़ियों ने एशियाई खेलों के 18वें संस्करण में दमदार प्रदर्शन करते हुए कुल 15 स्वर्ण पदक अपने नाम किए। यह इस महाद्वीपीय खेल महाकुम्भ में भारत का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। 1951 में भी भारत ने इतने ही स्वर्ण जीते थे। 

और पढ़ें: IND vs ENG 4th TEST: बिन खाता खोले ऋषभ पंत ने बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड

एशियाई खेलों का 18वां संस्करण भारत के लिए इसलिए भी यादगार रहेगा क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों ने बीते सभी संस्करणों की तुलना में इस बार अपने लिए सबसे अधिक पदक हासिल किए।

First Published: Saturday, September 01, 2018 09:30 PM

RELATED TAG: Neeraj Chopra, Indian Olympic Association, India Flag-bearer, Rani,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो