logo-image

Asian Games 2018: रेलवे देगा विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को प्रोमोशन, बनेंगे गैजेटेड आफिसर

इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट को रेलवे में पदोन्नति मिलेगी।

Updated on: 21 Aug 2018, 08:32 PM

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट को रेलवे में पदोन्नति मिलेगी। रेलवे ने मंगलवार को इन दोनों खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेज ऑफिसर) का पद देने का ऐलान किया है।

रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इन दोनों को रेलवे के नियमों के आधार पर पदोन्नति मिलेगी।

तीन अगस्त को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खिलाड़ियों की पदोन्नति के लिए एक नई पॉलिसी की घोषणा की है। इस नई नीति के मुताबिक ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों, और पद्मश्री जीतने वाले प्रशिक्षकों को अधिकारी के तौर पर पदन्नोत किया जाएगा।

मंत्रालय ने एक बयान नें कहा था, "खिलाड़ियों की मेहनत को सम्मान देते हुए जिन खिलाड़ियों ने दो बार ओलम्पिक में जगह बनाई है और एशियाई खेलों तथा राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता है उनको मंत्रालय ने अधिकारी रैंक पर पदोन्नत करने का फैसला किया है।"

विनेश ने खेलों के दूसरे दिन सोमवार को महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में जापान की युकी इरि को मात देकर स्वर्ण पदक जीता था। वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की महिला पहलवान बनी हैं।