logo-image

Asian Games 2018: भारतीय पहलवानों ने चौथे दिन किया निराश

भारतीय कुश्ती प्रेमियों के लिए 18वें एशियाई खेलों का चौथा दिन बेहद निराशाजनक रहा। इस दिन भारत के कुल चार पुरुष ग्रीकोरोमन पहलवान मैट पर उतरे, लेकिन कोई भी पदक नहीं ला सका।

Updated on: 22 Aug 2018, 08:12 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कुश्ती प्रेमियों के लिए 18वें एशियाई खेलों का चौथा दिन बेहद निराशाजनक रहा। इस दिन भारत के कुल चार पुरुष ग्रीकोरोमन पहलवान मैट पर उतरे, लेकिन कोई भी पदक नहीं ला सका। पदक जीतने का मौका 87 किलोग्राम भारवर्ग में हरप्रीत सिंह के पास था, लेकिन वह कांस्य पदक के मैच में हार गए और पदक से महरूम रह गए। हरदीप सिंह को 97 किलोग्राम भारवर्ग रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला था। हरदीप अगर इस मैच को जीत लेते तो वह कांस्य पदक के लिए खेलते, लेकिन भारतीय पहलवान को हार मिली और वह पदक के लिए मुकाबला भी नहीं कर सके।

हरप्रीत को कांस्य पदक के मैच में कजाकिस्तान के अजमत कुसटुबायेव ने 6-3 से मात दी। अजमत ने पहले राउंड में ही भारतीय खिलाड़ी पर 5-0 की बढ़ते ले ली थी। दूसरे राउंड में हालांकि लगा कि हरप्रीत वापसी कर लेंगे। उन्होंने तीन अंक लिए लेकिन कजाकिस्तान के खिलाड़ी ने एक और अंक लेकर अपनी जीत पक्की कर ली।

हरप्रीत को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के असाकालोव रुस्तम ने 10-0 से मात दी थी। सेमीफाइनल में हार के कारण हरप्रीत को कांस्य पदक का मैच खेलना पड़ा था। वहीं, हरदीप को रेपचेज राउंड-2 में उज्बेकिस्तान के पहलवान जाहोनगिर तुरदीव ने 6-1 से मात दी। तुरदीव ने पहले राउंड में भारतीय पहलवान के खिलाफ 3-0 से बढ़त बनाई।

इसके बाद, दूसरे राउंड में हरदीप ने एक अंक लेकर आगे बढ़ने की कोशिश की लेकिन जाहोनगीर ने तीन अंक लेते हुए 6-1 से जीत हासिल की। इससे पहले, हरदीप को क्वार्टर फाइनल में चीन के पहलवान डी शियाओ के खिलाफ 3-3 से बराबरी कर ली थी, लेकिन चीनी पहलवान द्वारा पहले अंक लिए जाने के कारण हरदीप इस मुकाबले में हार गए।

चीन के शियाओ ने पहले राउंड में ही तीन अंक हासिल कर लिए थे और इसके बाद हरदीप ने दूसरे राउंड में संघर्ष कर मुकाबले को 3-3 से बराबर किया था। भारतीय पहलवान ऐसे में पहले अंक नहीं ले पाए और उन्हें क्वार्टर फाइनल में हार मिली इसके बाद उन्हें रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला।

इन दोनों के अलावा 77 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में गुरप्रीत को भी रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला। गुरप्रीत इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और चीन के पहलवान बिन यांग ने उन्हें 8-1 से मात दी।

गुरप्रीत को क्वार्टर फाइनल में ईरान के मोहम्मदली गेराई ने मात दी थी। गेराई के फाइनल में पहुंचने के कारण गुरप्रीत को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला था। भारत के एक और पहलवान नवीन को भी क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। नवीन को 130 किलोग्राम भारवर्ग चीन के मेंग लिंगझे ने 4-1 से मात दी।