logo-image

India vs Pakistan Asia Cup 2018 : पाकिस्तानी बल्लेबाज जो भारत को दे सकते हैं कड़ी चुनौती

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का एक मनोवैज्ञानिक दबाव जरूर खिलाड़ियों पर रहता है। इसके बावजूद पाकिस्तानी बल्लेबाज अच्छे स्कोर खड़े करने का माद्दा रखते हैं।

Updated on: 23 Sep 2018, 06:48 AM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक बार फिर आमने-सामने एक बड़े मुकाबले के लिए तैयार है। एशिया कप 2018 में भारत के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद पाकिस्तान को हर हाल में मजबूत चुनौती देने के लिए प्रतिबद्ध होगी। अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को बल्लेबाजी को लेकर खासा ध्यान देने की जरूरत है। पहले मैच में भारत के खिलाफ जिस तरीके से पाकिस्तान के बल्लेबाज नतमस्तक हुए वैसी पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की पहचान नहीं है। हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का एक मनोवैज्ञानिक दबाव जरूर खिलाड़ियों पर रहता है। इसके बावजूद पाकिस्तानी बल्लेबाज अच्छे स्कोर खड़े करने का माद्दा रखते हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 130 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत को कुल 54 मैचों में जीत मिली है वहीं पाकिस्तान ने 73 मैचों में सफलता हासिल की है। वहीं 4 मुकाबले टाई रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तान का ट्रैक रिकॉर्ड भारत के खिलाफ प्रतिद्वंदी भरा रहा है। पाकिस्तान की मौजूदा बल्लेबाजी भी किसी भी टीम को मात दे सकती है।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी

पाकिस्तान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी के प्रमुख आधार बाबर आजम और फखर जमन हैं। फखर जमन ने ही पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और विशाल स्कोर खड़ा कर टीम की जीत की नींव रखी थी। उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा था। हालांकि फखर पिछले मैच में भारत के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए थे। फखर का बल्ला रंग में है जो भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं है।

इसके अलावा इमाम उल हक भी शानदार फॉर्म में हैं। एशिया कप में हांगकांग और अफगानिस्तान के खिलाफ इमाम उल हक ने अर्धशतक लगाया है। इमाम उल हक ने इस साल जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में तीन शतक लगाया था। फखर और इमाम की सलामी जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने का माद्दा रखती है।

बाबर आजम में है दम

भारत के खिलाफ जब पहले मैच में पाकिस्तानी पारी लड़खड़ाई तो बाबर आजम ने ही टीम को संभालते हुए एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में मदद की थी। एकदिवसीय क्रिकेट में 54 से ऊपर का औसत रखने वाले बाबर की मजबूती मैच में अच्छे शॉट लगाने के साथ टिक कर खेलने की है। भारत के लिए बाबर आजम एक बड़ी चुनौती बन सकते हैं।

मध्य क्रम की मजबूती

पाकिस्तान के पास भी मध्य क्रम में शोएब मलिक और सरफराज अहमद जैसे मजबूत बल्लेबाज हैं जो टीम के लिए बड़े स्कोर हासिल करने की क्षमता रखते हैं। शोएब मलिक का भारत के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। इसके अलावा सरफराज भी पाकिस्तान के लिए ट्रंप कार्ड के तरह हैं जो चल गए तो भारत को रोकना मुश्किल होगा।

और पढ़ें : Asia Cup 2018, PAK vs AFG: रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को पाकिस्तान ने 3 विकेट से हराया, शोएब मलिक ने लगाया अर्धशतक

इसके अलावा पाकिस्तान की सबसे बड़ी ताकत उसकी गेंदबाजी है। अपनी गेंदबाजी के दम पर ही पाकिस्तान ने चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत पर फतह हासिल की थी। गेंदबाजी की जिम्मेदारी मुख्य रूप से हसन अली और मोहम्मद आमिर पर होगी।

और पढ़ें : India vs Pakistan Asia Cup 2018 : भारतीय बल्लेबाज जो कल पाकिस्तान के खिलाफ मचा सकते हैं धमाल

स्पिन में पाकिस्तान के पास एक ही मजबूत गेंदबाज है, वो हैं लेग स्पिनर शादाब खान। पाकिस्तान के पास हालांकि मलिक के रूप में एक अनुभवी ऑफ स्पिनर भी है, लेकिन कई दिनों से उनकी स्पिन का जादू ज्यादा असरदार नहीं रहा है।