logo-image

Asia Cup 2018, PAK vs AFG: रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को पाकिस्तान ने 3 विकेट से हराया, शोएब मलिक ने लगाया अर्धशतक

पाकिस्तान ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। स्टार स्पिनर राशिद खान एक बार फिर अफगानिस्तान के हीरो साबित हुए और उन्होंने तीन विकेट अपने नाम किए।

Updated on: 22 Sep 2018, 09:02 AM

नई दिल्ली:

एशिया कप में सुपर 4 के दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान की इस जीत में उनके अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने नाबाद 51 रनों की पारी खेली। शुक्रवार को अबु धाबी में खेले गए एशिया कप के सुपर 4 के मैच में 258 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की ओर से मलिक ने 43 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली और तीन गेंद पहले मैच को अपने नाम किया।

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 10 रनों की जरूरत थी और मलिक ने आफताब आलम के ओवर में पहली गेंद पर कोई रन नहीं बनाने के बाद अगली दो गेंदों पर एक छक्का और चौका लगाकर पाकिस्तान को बड़ा उलटफेर होने से बचा लिया।

पाकिस्तान ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। स्टार स्पिनर राशिद खान एक बार फिर अफगानिस्तान के हीरो साबित हुए और उन्होंने तीन विकेट अपने नाम किए। लेकिन मलिक ने एक छोर संभाले रखा रन बनाने की गति जारी रखी। मलिक से पहले इमाम-उल-हक (80) और बाबर आजम (60) के बीच 154 रनों की साझेदारी की। लेकिन धीमी रन गति ने पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा दीं।

और पढ़ें: Asia cup 2018 : रविंद्र जडेजा ने लगाया विकेट का चौका, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया 

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हश्मतुल्लाह शाहिदी (97) सिर्फ तीन रन से अपने पहले वनडे इंटरनैशनल शतक से चूक गए। कप्तान असगर अफगान ने 56 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली। इन दोनों के बीच 94 रनों की साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 257 रनों का स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान की टीम ने आखिरी 10 ओवरों में 87 रन जोड़े।

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज फखर जमां पहले ओवर की छठी गेंद पर मुजीब उर रहमान का शिकार बने। इसके बाद आजम और इमाम ने मिलकर पारी को संभाला, लेकिन रन-रेट हमेशा बढ़ती रही। 25 ओवर बाद पाकिस्तान का स्कोर एक विकेट पर सिर्फ 103 रन था।

पाक टीम को 6 रन प्रति ओवर की दरकार थी और उसके हाथ में 9 विकेट और थे। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की भागीदारी हुई। 34वें ओवर में इमाम नजीबुल्लाह जादरान के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। अपनी 80 रनों की पारी में इमाम ने 104 रन जोड़े। अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

और पढ़ें: Asia Cup 2018: भारतीय ऑलराउंडर केदार जाधव ने खोला अपनी करिश्माई गेंदबाजी की राज

नौ गेंद बाकी राशिद खान ने आजम को स्टंप करवा दिया। पाकिस्तान को आखिरी 15 ओवरों में 100 रनों की जरूरत थी। पाकिस्तान को हारिस सोहेल (13), सरफराज अहमद (8), आसिफ अली (7) और मोहम्मद नवाज (10) के विकेट जल्दी-जल्दी खोए। अफगान टीम ने वापसी की कोशिशें जारी रखीं। लेकिन आखिर में मलिक का अनुभव काम आया और पाकिस्तान ने जीत हासिल की।

इससे पहले, हमशमुतुल्लाह शाहिदी (नाबाद 97) केवल तीन रन से अपना पहला वनडे शतक बनाने से चूक गए लेकिन उनके और कप्तान अशगर अफगान (67) के बड़े अर्धशतकों की मदद से अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 257 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। शाहिदी को शतक पूरा करने के लिये आखिरी गेंद पर चौके की जरूरत थी लेकिन हसन अली ने यार्कर करके उन्हें यह उपलब्धि हासिल नहीं करने दी।

अशगर के साथ शाहिदी ने चौथे विकेट के लिये 94 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। शाहिदी ने अपनी पारी में अधिकतर समय धैर्य बनाये रखा लेकिन आखिरी ओवरों में उन्होंने तेजी दिखाई। उन्होंने अपनी पारी में 118 गेंदें खेली और सात चौके लगाए। वह 49वें ओवर में बोल्ड हो गये थे लेकिन वह नोबॉल निकल गई। उन्होंने अपने सात में से पांच चौके अफगानिस्तान की पारी की आखिरी 14 गेंदों पर लगाई।

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान को हराया, ट्विटर पर दिग्गजों ने इस अंदाज में दी बधाई

बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (57 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों मोहम्मद शहजाद (20), इहसानुल्लाह (10) और रहमत शाह (36) के विकेट जल्दी निकाल दिए थे जिसके बाद अशगर बायें हाथ के बल्लेबाज शाहिदी का साथ देने के लिए क्रीज पर उतरे।

हसन अली और उस्मान खान ने इन दोनों की कड़ी परीक्षा ली लेकिन वे उनकी तेजी से भयभीत नहीं हुए। जब विकेट नहीं निकले तो पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ने फिर से नवाज को गेंद थमाई लेकिन अशगर ने उन पर चौका और छक्का जड़ दिया।

दोनों बल्लेबाजों ने 40वें ओवर में अपने अर्धशतक पूरे किये। अशगर ने इसके बाद तेजी दिखायी। उन्हें 42वें ओवर में हारिस सोहेल ने जीवनदान दिया लेकिन इसके तुरंत बाद शाहीन अफरीदी (42 रन देकर दो) ने उन्हें बोल्ड किया। गुलाबदिन नैब दस रन बनाकर नाबाद रहे।