logo-image

Asia Cup 2018, IND vs PAK: महामुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत, इन 5 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

दूसरी ओर पाकिस्तान पलटवार की तैयारी में होगा। उसे यह हार इसलिए भी खल रही होगी, क्योंकि टूर्नमेंट में उसे सिर्फ भारत से ही हार का सामना करना पड़ा है।

Updated on: 23 Sep 2018, 08:29 AM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के टीमें एक बार फिर एशिया कप-2018 में रविवार को आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सुपर-4 के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी। यह दोनों टीमें बुधवार को एक मैच खेल चुकी हैं जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए शुक्रवार को बांग्लादेश को मात दी।

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान पलटवार की तैयारी में होगा। उसे यह हार इसलिए भी खल रही होगी, क्योंकि टूर्नामेंट में उसे सिर्फ भारत से ही हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं पाकिस्तान ने भी शुक्रवार को जीत हासिल की लेकिन जीतने के लिए उसे अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छा-खासा संघर्ष करना पड़ा। अनुभवी शोएब मलिक ने अंत तक खड़े होकर पाकिस्तान को शर्मानाक हार से बचाया।

आज के महामुकाबले में भारत को पाकिस्तान के उन 5 खिलाड़ियों से सतर्क रहने की जरूरत है...

बाबर आजम: गजब की फॉर्म
पाकिस्तानी बैटिंग लाइनअप पर अगर नजर डालें तो बाबर आजम ही ऐसे बल्लेबाज दिखते हैं, जो फॉर्म में हैं और लगातार अच्छी परफॉर्मेंस कर रहे हैं। पिछले 4 पारियों में एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी लगाई है। इस दौरान वह दो बार नॉट आउट भी रहे हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ मैच में 47 रन की पारी खेली थी, अफगानिस्तान के खिलाफ शुक्रवार को 66 रन बनाए थे। वह ऐसे बल्लेबाज माने जाते हैं जो अपने बल पर मैच पलटने का दम रखते हैं। उनके लिए रोहित को खास रणनीति तैयार करनी होगी।

शोएब मलिक: 9 में से 4 शतक भारत के खिलाफ
शोएब मलिक हमेशा से भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। टूर्नमेंट से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा भी था कि वह भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उनके लिए टीम इंडिया के पास खास प्लान होना चाहिए। ऐसा देखने को भी मिला। पाकिस्तानी टीम 162 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, जिसमें 43 रन शोएब के थे। अगर वह रन आउट नहीं होते तो भारत के सामने मुश्किल खड़ी कर सकते थे। आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो मलिक ने वनडे में कुल 9 शतक लगाए हैं, जिसमें से 4 भारत के खिलाफ हैं। इसके अलावा वह गेंद से भी कमाल करने में सक्षम हैं।

इमाम उल हक: 12 मैचों में 4 शतक
इमाम पाकिस्तानी टीम के चीफ सिलेक्टर और पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के भतीजे हैं। उन्होंने अब तक 12 वनडे खेले हैं, जिसमें 4 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं। ये रेकॉर्ड उनके कद को दर्शाता है। हालांकि, इस उभरते सितारे को भारतीय गेंदबजों ने पिछले मैच में सिर्फ 2 रन पर आउट कर लिया था, लेकिन इस बार वह कुछ खास करने को बेकरार होंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 80 रन बनाए।

फखर जमान: आक्रामक बल्लेबाज
फखर का बल्ला एशिया कप में अभी तक खामोश रहा है। वह टूर्नमेंट के पिछले दो मैचों (भारत, अफगानिस्तान) में बगैर खाता खोले आउट हुए हैं। बावजूद इसके उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दरअसल, जमान आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अगर वह मैदान पर टिक गए तो विपक्षी टीम की खैर नहीं होती। ऐसे में भारतीय फैंस चाहेंगे कि उनकी खराब फॉर्म यहां भी बरकरार रहे।

मोहम्मद आमिर: पेस और स्विंग में माहिर
मौजूदा फॉर्म पर नजर डाली जाए तो वह पिछले 5 मैचों में सिर्फ 1 विकेट झटक सके हैं। यह भारत के लिए पॉजिटिव बात है। हालांकि, भारतीय टीम उन्हें ध्यान में रखते हुए बैटिंग प्लान कर रही होगी, क्योंकि मोहम्मद आमिर वही गेंदबाज हैं, जिन्होंने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी में 6 ओवरों में दो मेडन रखते हुए सिर्फ 16 रन देकर 3 विकेट लेकर पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उस मैच में उन्होंने रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली को आउट किया था।