Ind vs Pak, Asia Cup 2018: चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगी रोहित की टीम

भारत का दूसरा मैच अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। बुधवार को एशिया कप में मौजूदा चैंपियन भारत और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान की टीम एक-दूसरे के सामने होंगी।

  |   Updated On : September 14, 2018 02:29 PM
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद

नई दिल्ली:  

शनिवार से सउदी अरब में शुरू होने जा रहे एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में सातवीं बार खिताब नाम करने के इरादे से भारतीय टीम शामिल होगी। भारत ने अब तक सबसे ज्यादा 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है। इनमें पांच बार वनडे प्रारूप में और एक बार टी-20 प्रारूप में जीते गए खिताब शामिल हैं। भारत अपने अभियान का आगाज क्वालिफायर हांगकांग के खिलाफ खेलकर करेगा।

भारत का दूसरा मैच अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। बुधवार को एशिया कप में मौजूदा चैंपियन भारत और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान की टीम एक-दूसरे के सामने होंगी। चूंकि मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा, लिहाजा पाकिस्तान को दर्शकों का समर्थन कुछ ज्यादा मिलेगा।

पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के लिए यूएई होमग्राउंड की तरह है। 

और पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी ने किया बड़ा खुलासा, इस कारण छोड़ी थी कप्‍तानी...

गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच आखिरी बार भिड़ंत पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल के दौरान इंग्लैंड में हुई थी। जहां पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के बड़े अंतर से हराया था।

एशिया कप में भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगी, ऐसे में इस मैच के बेहद रोमांचक होने की पूरी संभावना है।

बता दें कि पिछले 10 मुकाबलों में भारत ने 6 में जबकि पाकिस्तान ने 4 मैचों में जीत हासिल की है।

कप्तान रोहित शर्मा को खुद को साबित करने की चुनौती
भारतीय टीम के बिजी शेड्यूल के चलते टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को इस टूर्नामेंट से आराम दिया गया है। वहीं उनकी जगह रोहित शर्मा को कप्तानी की कमान सौंपी गई है। वहीं रोहित का साथ देने के लिए अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद होंगे। साथ ही आईपीएल में लगी चोट के बाद मैदान से बाहर रहे केदार जाधव की टीम में वापसी हुई है।

और पढ़ें: Asia Cup 2018: रिकॉर्ड 7वीं बार एशिया कप का बादशाह बनने उतरेगा भारत

ODI फॉर्मेट में वापसी
एशिया कप इस बार 15 से 28 सितम्बर तक चलेगा, जिसमें भारत को पाकिस्तान और हांगकांग के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ग्रुप-बी में शामिल है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर में अपना स्थान पक्का करेंगी। पिछली बार टूर्नामेंट को वनडे की जगह टी20 फॉर्मेट में कराया गया था, लेकिन इस बार इसे फिर से पुराने फॉर्मेट में ही कराने का फैसला किया गया है। पहला मैच श्री लंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

भारत ने एशिया कप के इतिहास में अब तक कुल 48 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 31 जीते हैं और 16 हारे हैं जबकि एक का कोई परिणाम नहीं निकला है।

First Published: Friday, September 14, 2018 02:13 PM

RELATED TAG: Asia Cup 2018, Rohit Sharma, India Team Asia Cup, Team India Dubai,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो