logo-image

Asia Cup 2018, Ind vs Pak: रोहित-धवन ने इस मामले में छोड़ा सचिन-सहवाग को भी छोड़ा पीछे, बनाया यह रिकॉर्ड

एशिया कप में रविवार को हुई साझेदारी पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही।

Updated on: 24 Sep 2018, 10:33 AM

नई दिल्ली:

एशिया कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें जब आमने-सामने आई तो भारतीय टीम ने पाकिस्तान को रौंदते हुए 9 विकेट से जीत हासिल की. भारत की इस सबसे बड़ी जीत में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा की ओपनिंग साझेदारी ने बड़ा रोल अदा किया. रोहित-धवन की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 210 रन जोड़े और इसके साथ ही एक नए रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.

उन्होंने 2009 में वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर की ओर से बनाए गए 201 रनों की पीछे छोड़ा. यह पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही.

पहले पायदान पर सचिन और नवजोत सिंह सिद्धू हैं जिन्होंने 1996 में दूसरे विकेट के लिए शारजाह में 231 रन जोड़े थे. तीसरे नंबर पर सहवाग और द्रविड़ हैं जिन्होंने तीसरे विकेट के लिए 2005 में कोच्चि में 201 रन जोड़े थे.

इसके अलावा रविवार को रोहित-धवन की सलामी जोड़ी ने 13वीं बार शतकीय साझेदारी को पूरा किया और सबसे ज्यादा बार 100 रनों की साझेदारी करने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग को पीछे छोड़ दिया.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: रोहित शर्मा हुए 7 हजारी क्लब में शामिल, लगाया 19वां शतक 

बता दें कि सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग की सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी करने का कारनामा 12 बार किया था. सहवाग और सचिन ने 93 पारियों में 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए थे.

रोहित-धवन की जोड़ी अब भारत की दूसरी सबसे कामयाब ओपनिंग साझेदारी (शतकीय साझेदारी के मामले में) हो गई. वहीं सबसे कामयाब ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली का नाम सबसे ऊपर आता है. इस जोड़ी ने 136 पारियों में 21 बार शतकीय साझेदारी की और 6609 रन भी बनाए हैं.

उल्लेखनीय है कि सबसे ज्यादा सेंचुरी बनाने की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन का नाम दूसरे नंबर पर आता है. बाएं हाथ के बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने 114 पारियों में 16 बार सैकड़ा पार किया. इस दौरान उन्होंने 5372 रन बनाए.

और पढें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: भारत ने बनाया पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड, किया फाइनल में प्रवेश 

वेस्ट इंडीज की दिग्गज ओपनिंग जोड़ी गोर्डन ग्रीनिच और डेसमंड हैंस ने 15 बार सेंचुरी पार्टनरशिप की. 102 पारियों में उन्होंने 5150 रन जोड़े. सचिन तेंडुलकर का नाम टॉप 5 ओपनिंग पार्टरनशिप्स (सबसे ज्यादा सेंचुरी) में दो बार आता है.

गौरतलब है कि शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की एक और लाजवाब शतकीय पारियों के दम पर रविवार को भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हरा दिया.

भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन पर रोक दिया और फिर 39.3 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, AFG vs BAN: Super 4 के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को मिली रोमांचक जीत, अफगानिस्तान को 3 रन से हराया

शिखर ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. अंबाती रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए.

शिखर के करियर का यह कुल 26वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है. उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था. वहीं रोहित का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है. रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए.

भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है. वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा.