logo-image

Asia Cup 2018 : पाकिस्तान को हरा भारत ने रचा इतिहास, बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड

भारत ने मंगलवार को हांगकांग के खिलाफ अपने अभियान का आगाज किया था। 18 सितंबर को शुरु हुए इस मैच में भारत को 19 सितंबर सुबह करीब 1 बजे जीत हासिल हुई थी।

Updated on: 20 Sep 2018, 12:15 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप 2018 में बुधवार को पाकिस्तान को हराते ही भारतीय टीम ने एक बड़ा इतिहास रच दिया. भारतीय टीम ने 24 घंटे में दो अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल कर उसे जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. यह मुकाम हासिल करने वाली भारत पहली और इकलौती टीम है.

बता दें कि भारत ने मंगलवार को हांगकांग के खिलाफ अपने अभियान का आगाज किया था. 18 सितंबर को शुरु हुए इस मैच में भारत को 19 सितंबर सुबह करीब 1 बजे जीत हासिल हुई थी. वहीं 19 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ हुई भिड़ंत में भारत ने करीब 11 बजे जीत हासिल की.

दोनों मैचों में मिली जीत के बीच का अंतर 24 घंटे से कम का है जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है.

और पढ़ें: Asia Cup 2018: महामुकाबले में भारत की पाकिस्तान पर जीत, बनें 8 खास रिकॉर्ड

गौरतलब है कि एशिया कप 2018 के पहले मैच में हांगकांग के खिलाफ संघर्ष करती नजर आ रही भारतीय टीम ने महज 26 रनों से जीत दर्ज की हालांकि अपने दूसरे मैच में बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए एकतरफा 8 विकेट से जीत हासिल की.

भारत ने टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को 43.1 ओवर में 162 रन पर ढेर कर दिया और फिर 29 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

गौरतलब है कि इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा (52) और शिखर धवन (46) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने एशिया कप-2018 ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में बुधवार को पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया. गेंदों की लिहाज से पाकिस्तान पर भारत की यह सबसे बड़ी जीत है.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs PAK: भारत से हारने के बाद यह क्या बोल गए पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद 

भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल के बाद बाद से पहली बार भिड़े हैं. चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया था, लेकिन अब भारत ने पाकिस्तान को हराकर हिसाब चुकता कर लिया है.

भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है. उसने अपने पहले मैच में हागंकांग को 26 रन से हराया था.