logo-image

Asia Cup के फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड, धोनी ने हासिल किया खास मुकाम

इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में हर पल एक नया समीकरण बन रहा था, जिसके बीच टीम इंडिया और उसके खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

Updated on: 30 Sep 2018, 06:53 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप-2018 के फाइनल में बांग्लादेश को आखिरी गेंद तक खिंचे रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से मात देकर भारतीय टीम ने सातवीं बार इस खिताब पर कब्जा जमाया. दांतो तले नाखून चबवा देने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बांग्लादेश को आखिरी गेंद पर हराकर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता.

इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में हर पल एक नया समीकरण बन रहा था, जिसके बीच टीम इंडिया और उसके खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

आइए कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं-

  • एशिया कप 2018 का फाइनल मैच भारत के लिए पहला ऐसा मैच था जिसकी आखिरी गेंद पर लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच में जीत दर्ज की. इससे पहले भारत ने 6 मैचों में एक गेंद पहले जीत दर्ज की थी.
  • भारत ने आखिरी बार 2010 में पाकिस्तान को दांबुला में 1 गेंद पहले 3 विकेट से मात दी थी.

और पढ़ें: ICC ने जारी की ताजा ODI रैंकिंग, पहले 2 स्थान पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा, बुमराह पहले स्थान पर काबिज 

  • इसके साथ ही भारत ने तीसरी बार 50वें ओवर में मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था जिन्होंने यह कारनामा 2 बार किया था.
  • भारत ने एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. दोनों फॉर्मेट (वनडे और टी20) में होने वाले एशिया कप में भारत ने 36 मैचों में जीत दर्ज की है, वहीं श्रीलंका 35 जीत के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है.
  • पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में विकेट के पीछे शिकार करने वाले खिलाड़ियों में बड़ा मुकाम हासिल किया. वह 800 का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय और विश्व के तीसरे विकेटकीपर बन गए हैं. इस सूची में धोनी से ऊपर केवल मार्क बाउचर और एडम गिलक्रिस्ट हैं.

और पढ़ें: Asia Cup में चोटिल शाकिब अल-हसन 3 माह के लिए क्रिकेट मैदान से बाहर 

  • एशिया कप में जीत के साथ भारत दुनिया में सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय जीत हासिल करने वाली तीसरी टीम बन गई है. शुक्रवार को मिली जीत भारत की 700वी जीत थी. वहीं इंग्लैंड 767 जीत के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 995 जीत के साथ पहले स्थान पर काबिज है.