जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 21 पहुंची, 13 लोग अब भी लापता

| Last Updated:

टोक्यो:

जापान के होक्काइदो में आए भूकंप से हुए विभिन्न हादसों में मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है, जबकि 13 अन्य अभी भी लापता हैं। सरकार ने शनिवार को यह घोषणा की। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.7 थी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहीदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पुलिस, अग्निशमन विभाग, सेल्फ डिफेंस फोर्स के कर्मियों और जापान कोस्ट गार्ड समेत कुल 40,000 कर्मचारी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं और आपदा प्रभावित इलाकों में मदद कर रहे हैं।

होक्काइदो में गुरुवार को शक्तिशाली भूकंप के बाद करीब 29.5 लाख घरों से बिजली गुल हो गई। सुगा ने कहा कि ज्यादातर क्षेत्रों में बिजली बहाल हो गई है, जबकि लगभग 20,000 परिवार अभी भी बिजली के बिना हैं।

सार्वजनिक प्रसारक चैनल एनएचके के अनुसार, शनिवार सुबह छह बजे तक, होक्काइदो में लगभग 30,000 परिवार अभी भी जल आपूर्ति संबंधी समस्या का सामना कर रहे थे। चैनल ने कहा कि होक्काइदो में करीब 12,000 लोग अभी भी 430 आपातकालीन आश्रयों में रह रहे हैं।

इससे पहले शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्य चल रहा है और लोगों से अगले कुछ घंटों तक अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है, क्योंकि बारिश से और अधिक भूस्खलन होने की आशंका है।

और पढ़ें : चीन की नई चाल, भारत पर निर्भरता कम करने के लिए नेपाल को दी ये सुविधाएं

अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि मुख्य हवाईअड्डे पर परिचालन जल्द शुरू हो जाएगा और ट्रेन सेवाएं भी सप्ताहांत से शुरू कर दी जाएगी।

First Published: