क्या आप अभी जानना चाहते हैं आपके PF में है कितना बैलेंस, बस एक मिस कॉल और...

| Last Updated:

नई दिल्ली:

निजी क्षेत्र की नौकरी हो या फिर सरकारी नौकरी, हर जगह पीएफ (Provident fund) के लिए पैसा कटता है और कर्मचारी के भविष्य के लिए इस पैसे को एक प्रकार से बचत के लिए जमा किया जाता है। अकसर देखा गया है कि लोगों को अपने इस खाते की चिंता रहती है। उनके मन में यह सवाल होता है कि आखिर जो पैसा इस खाते में डाला जा रहा है वह समय पर बढ़ रहा है या नहीं। समय पर पैसा पहुंच रहा है या नहीं। क्या पीएफ संस्थाई ईपीएफओ (EPFO) इसमें समय पर ब्याज दे रहा है या नहीं। यह सब सवाल हर कर्मचारी के मन में होता है। इसका निवारण भी एकदम आसान है। करना क्या है, केवल एक मिस कॉल।

पढ़ें- रोजगार पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नौकरियों की नहीं है कोई कमी, आंकड़ों में है समस्या

यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन UAN) पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य ईपीएफओ (EPFO)में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन (UAN) एक्टिव होना जरूरी है। 011-22901406 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देने पर फोन अपने आप कट जाएगा। यहां के रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए यह सेवा बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए यह जरूरी नहीं कि आपके पास स्मार्टफोन हो, एक साधारण फोन से भी मिस्ड कॉल करने पर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

पढ़ें - EPFO ने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, नौकरी जाने के 1 महीने बाद निकाल सकेंगे 75 फीसदी हिस्सा

मिस्ड कॉल करने पर आपके पास यहां पर एक एसएमएस (SMS) आएगा। अगर सदस्य का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उमंग (UMANG App) ऐप पर भी उपलब्ध है।

पढ़ें- वित्त वर्ष 2012-13 के बाद पहली बार EPFO पर मिलेगा सबसे कम ब्याज, सिर्फ 8.55 प्रतिशत

यूएएन सक्रिय सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ (Employees provident fund organisation) के पास उपलब्ध बचत और नवीनतम पीएफ योगदान की जानकारी ले सकते हैं। सदस्य को 'ईपीएफओएचओ यूएएन' लिखकर 7738299899 पर एसएमएस (SMS) भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है। अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए चुनी गई भाषा के पहले तीन शब्द यूएएन (UAN) के बाद डालने होंगे।

First Published: