.

दुनिया भर की मनोरंजन की राजधानी है लास वेगास

स्वयं को दुनिया की मनोरंजन राजधानी के रूप में प्रचारित करने वाला लास वेगास संयुक्त राज्य अमेरिका का 28वां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है।

IANS
| Edited By :
06 Mar 2018, 08:15:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

स्वयं को दुनिया की मनोरंजन राजधानी के रूप में प्रचारित करने वाला लास वेगास संयुक्त राज्य अमेरिका का 28वां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है।

नेवादा प्रांत के सबसे अधिक आबादी वाले इस शहर की ख्याति इसके शानदार कसीनो, खरीदारी के लिए उपलब्ध दुनिया भर के मशहूर ब्रांड और शानदार खान-पान के लिए मौजूदा बेहतरीन रेस्तरांओं के अलावा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख रिसोर्ट शहर के रूप में है। 

लास वेगास नाम को अक्सर शहर के चारों ओर के अनगिनत क्षेत्रों, खासकर लास वेगास स्ट्रिप और उसके पास स्थित रिसोर्ट क्षेत्रों के लिए प्रयुक्त किया जाता है। लास वेगास सिर्फ खरीदारी और मनोरंजन के लिए ही मशहूर नहीं है। यह अपने शानदार सात सितारा होटलों के लिए भी विख्यात है।

वेगास का मौसम पूरे साल खुशगवार बना रहता है। ऐसे में दिनभर के लिए बाहरी गतिविधियों की योजना बनाना आसान हो जाता है। लिंक प्रोमेनेड बाहर निकलने तथा 'वेगास-स्टाईल' में मजे करने का एक परफेक्ट तरीका है। वेगास स्ट्रिप के बिल्कुल मध्य में, खुले आंगन में बैठने की व्यवस्था वाले कई प्रकार के रंगारंग रेस्तरां, दुकानों तथा अन्य मनोरंजन के साधन दर्शनीय प्रोमेनेड की विशेषताएं हैं। सभी उस 'हाय रोलर ऑब्जरवेशन व्हील' में जरूर बैठते हैं, जो हवा में 550 फिट की ऊंचाई पर ले जा कर हमें अद्वितीय नजारें दिखाती हैं।

ठीक उसी तरह, 'द पार्क' भी रात के भोजन तथा मनोरंजन के लिए एक मोह लेने वाला आउटडोर गन्तव्य है, जो -न्यूयोर्क, मॉन्टी कार्लो तथा टी-मोबाईल एरेना को मिला कर एक मुहल्ला बना देता है। 'द पार्क' वास्तव में एक बेजोड़ शहरी इलाका है जो पेड़-पौधों, मरुस्थल, चमचमाते हुए पानी की तरंगों तथा छांव की संरचनाओं को एक खूबसूरत वातावरण में ले आता है। इनडोर तथा आउटडोर में लजीज भोजन की व्यवस्था, आकर्षक कलात्मकता तथा उद्यानों से सम्बन्धित कार्यक्रम, 'द पार्क' की यात्रा को स्ट्रिप पर मौजूद किसी भी अन्य स्थान से एकदम अलग बना देता है।

'द वेनेटियन' है अमेरिका का वेनिस

'द वेनेटियन' की सैर करना मत भूलें, जिसे नगरों के शहर के रूप में विख्यात इटली के वेनिस के रूप में बनाया गया है। कसीनो के चारों ओर घुमावदार नहर, गोंडोला तथा उम्दा संगमरमर के फर्श लगे हुए हैं। यहां हर एक कमरा एक बैठक तथा सोने के लिए कमरे वाला एक सूईट है। ग्रैंड कैनल शोपर्स में 'चिक बुटिक' हैं जैसे जिमी चू, डूनी एंड बर्क, तथा मिकिमोटो। वहीं, उसी के साथ द सैंड एक्सपो सेंटर भी है। और साथ में, केन्यन रांच स्पाक्लब- विश्व के सबसे बड़े स्पा में से एक जो देता है अद्वितीय सर्विस तथा एक फोर्ब्स ट्रेवेल गाइड चार सितारा स्पा। ओपेरा गाते हुए गोंडोलियर के साथ एक गोंडोला पाएं। 

द प्लाजो है बेहद खास

लास वेगास के दर्शन करने वाले को 'द प्लाजो' जरूर जाना चाहिए, जो वेगास स्ट्रिप पर एक परिष्कृत बनावट पेश करता है। इस सुरुचिपूर्ण होटल में आधुनिक यूरोपियन माहौल तथा डिजाइन, प्रीमियम सुविधाओं के साथ इतालवी समृद्धि की यादें हैं। हर एक कमरा एक सुईट है। यहां पर पुरस्कार विजेता रसोइयों वाले दर्जनों रेस्तरां हैं। द ग्रांड कैनल शोपर्स के माध्यम से 'द वेनेटियन' से जुड़ा, जो आपको बार्निस, न्यूयॉर्क तथा क्लोई जैसे शाही बुटिक ऑफर करता है। और, उसी में 'द सैंड एक्सपो सेंटर' भी है।

खास खरीदारी के लिए प्लेनेट हालीवुड

जरा सी या ढेर सारी शोपिंग करिए। यह आखिर वेगास है और आप कुछ कदम आगे अद्वितीय, ट्रेंडी शापिंग के अवसर लिए बिना नहीं बढ़ सकते। द स्ट्रिप पर या स्ट्रिप के अलावा इस शहर में आप जहां भी जाएंगे शॉपिंग या खरीदी आपको सब जगहों पर मिलेंगी। अपने लिए कुछ खरीदने या विवाह के लिए स्पेशल तोहफा खरीदना हो तो प्लेनेट हालीवुड में मिरेकल माइल शॉप्स या टाउन स्केव्यर पर जाएं।

तैराकी के शौकीनों का स्वर्गगाह है एन्कोर बीच क्लब

जब कभी 'पूल टाइम' या 'तैरने का समय' हो, आप विन लॉस वेगास में स्थित एन्कोर बीच क्लब या द कोस्मोपोलिटन में मारकी डे-क्लब जाएं। एन्कोर बिच क्लब में ओसास जैसी पूल दृश्य के चारों ओर 26 कबानास है, जिसमें भरे हुए रेफ्रिजरेटर, ़फ्लैट स्क्रीन टीवी और आलिशान डे-बेड्स हैं। इस बीच पर 22,000 वर्ग फीट का मारकी डे-क्लब, कई मंजिलों वाला मनोरंजन काम्प्लेक्स है, जिसमें बार तथा गेमिंग एरिया साथ ही डीजे तथा अन्य कलाकार हैं।

लास वेगास जाएं तो ये करना न भूलें

कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके पूरा किए बिना वेगास की ट्रिप पूर्ण नहीं हो सकती। उदाहरण के लिए आप उस फोटो- ओप को भी नहीं छोड़ सकते जो कि मशहूर वेलकम टू फेब्युल्स लॉस वेगास साइन में है, या फिर फ्रीमोंट स्ट्रीट एक्सेपेरीयंस का मनमोहक दृश्य, एक विशाल एलईडी केनोपी को दिखाता हुआ वह 24-घंटों चलने वाला मॉल, रेस्तरां, अन्य आकर्षण तथा स्लाटजिला झिपलाइन है। 

लास वेगास के कुछ अनूठे होटल व रिसॉर्ट

दुनिया की मनोरंजन राजधानी विशिष्ट अनुभव की तलाश करने वाले लोगों सहित प्रत्येक यात्री के लिए आवास का शानदार विकल्प प्रदान करती है। लास वेगास में हैं दुनिया के कुछ बेहतरीन होटल और रिसॉर्ट जहां आप ठहर सकते हैं। 

द क्रॉमवेल

क्रॉमवेल एक अंतरंग पेरिस-प्रेरित वातावरण के बीच ऐशो-आरामयुक्त एक ग्लैमरस, वीआईपी बुटीक-होटल का अनुभव प्रदान करता है। प्रसिद्ध ड्रे का आफ्टर अवर्स दिन में क्लब और रात में नाइट लाइफ स्थल के रूप में चमकदार रूफटॉप पूल के साथ लास वेगास में लेट-नाइट पार्टी के लिए काफी मशहूर जगह है। ड्रे का बीच क्लब और नाइट क्लब वेगास के दिन और रात के जीवन को चकाचौंध से भर देता है।

डब्ल्यू लास वेगास

डब्ल्यू लास वेगास अपनी अंतरंग रूपरेखा, गुप्त प्रवेशों, निजी स्थान और व्यक्तिगत सेवा के साथ एक विशेष अनुभव प्रदान करता है। इस संपत्ति की समकालीन, शैलीयुक्त और शत संरचनाएं उन मेहमानों के लिए आदर्श हैं जो सामान्य से अलग जीवनशैली वाले अनुभव की खोज में रहते हैं।

डेलानो लास वेगास

मैडले बे में स्ट्रिप के ऊपर 43 मजिल ऊंचा डेलानो लास वेगास है। वास्तविक डेलानो साउथ बीच की अद्वितीय सेवा और हाइ एंड डिजाइन को वेगास लाने वाला पूरी तरह से सूट वाला बुटीक यहां की खासियत है। साथ ही मंडले बे समुद्री तट, मंडले बे की दुकानों, शार्क रीफ एक्वैरियम और विश्वस्तरीय मनोरंजन और नाइटलाइफ तक आसान पहुंच का आनंद लिया जा सकता है।

ऑनकोर लास वेगास 

ऑनकोर लास वेगास, सनलिट कॉरिडोर के साथ एक सुरुचिपूर्ण माहौल प्रदान करता है, जो आवास, गतिविधियों, डिजाइनर बुटीक्स, बार और लाउंज, सिग्नेचर रेस्तरां और भव्य स्पा और सैलून के संग्रह के बीच विन लास वेगास की अद्भुत छटा पेश करता है। 

बेलाजियो रिजॉर्ट और कैसीनो

सुन्दरता और रोमांस पर बल देते हुए पूर्ण गुणवत्ता का उदाहरण देने के लिए बनाया गया होटल, बेलाजियो से आधुनिक विलासिताएं साफ झलकती हैं। इसकी टस्कन-प्रेरित वास्तुकला आपको इटली के प्रसिद्ध शहर झील कोमो में पहुंचा देती है। दुनिया के कुछ बेहतरीन रेस्तरां जैसे, ल सर्क, लागो, पिकासो, और रॉय इलमार द्वारा हार्वेस्ट का आनंद लिया जा सकता है। 

कॉस्मोपॉलिटन ऑफ लास वेगास

वेगास स्ट्रिप के दिल में, कॉस्मोपॉलिटन ऑफ लास वेगासएक लक्जरी रिसॉर्ट है, जो किसी अन्य रिजॉर्ट जैसा नहीं है। निजी छतों के साथ आवासीय-स्टाइल वाले स्थल वेगास स्काईलाइन के लुभावने दृश्य पेश करते हैं । 

एमजीएम ग्रैंड

लास वेगास में एमजीएम ग्रांड होटल और कैसीनो में कई मनोरंजन विकल्प हैं। ग्रांड गार्डन एरिना सुपरस्टार, द किलर्स, शानिया ट्वाई, डेमी लोवाटो और शकीरा, चैंपियनशिप मुक्केबाजी, और राष्ट्रीय टीवी पुरस्कारों की मेजबानी करता है। डाइनिंग के लिए यहां जॉयल रोबचोन रेस्तरां है