.

सीलमपुर बवाल : चालक की सूझबूझ से स्कूल बस में बैठा छात्र सुरक्षित घर पहुंचा

सीलमपुर (Seelampur) इलाके में मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ प्रदर्शन के हिंसक रूप लेने के दौरान एक स्कूल बस में बैठा छात्र चालक की सूझ-बूझ की वजह से बाल-बाल बच गया.

Bhasha
| Edited By :
18 Dec 2019, 10:24:24 AM (IST)

दिल्ली:

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर (Seelampur) इलाके में मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ प्रदर्शन के हिंसक रूप लेने के दौरान एक स्कूल बस में बैठा छात्र चालक की सूझ-बूझ की वजह से बाल-बाल बच गया. दरअसल, चालक ने बस में बचे आखिरी बच्चे के माता-पिता को फोन कॉल कर निर्धारित स्थान से कुछ मीटर पहले ही बुला लिया और बच्चे को उन्हें सौंप दिया. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने इस बस पर पथराव किया.

यह भी पढ़ें : जामिया कांड की तपिश में कई चर्चित और बड़े नामों पर आ सकती है आंच, FIR में पूर्व विधायक का भी नाम

विवेक विहार (Vivek Vihar) स्थित अरवाचीन भारती भगवान सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के परिवहन प्रबंधक चंद्रशेखर के मुताबिक, बस में 25-30 छात्र थे, जिन्हें सीलमपुर और जाफराबाद (Jafrabad) में छोड़ा जाना था. हालांकि, बस में उस वक्त सिर्फ एक ही छात्र था जब एक पत्थर बस के शीशे पर आकर लगा. चंद्रशेखर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह पत्थर प्रदर्शनकारियों ने नहीं फेंका था, बल्कि जाफराबाद में स्थित किसी घर में से फेंका गया था.

यह भी पढ़ें : 'लाखों मुस्लिम भारत से कर सकते हैं पलायन, बढ़ेगा शरणार्थी संकट', इमरान खान के बयान भारत ने जताई कड़ी आपत्‍ति

इस पर चालक को अंदाजा हो गया कि स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है और उसने बस में बैठे छात्र के माता-पिता को कॉल किया.’’ उन्होंने कहा कि छात्र को जहां छोड़ना था, बस उससे कुछ मीटर की दूरी पर थी लेकिन चालक ने उसके माता-पिता को कॉल करके निर्धारित स्टॉप से पहले बुला लिया. चंद्रशेखर ने बताया कि माता-पिता को बच्चे को सुरक्षित सौंपने के बाद चालक ने यू टर्न लेकर बस को विवेक विहार जाने लगा लेकिन यह बस प्रदर्शनकारियों के बीच फंस गई और प्रदर्शनकारियों ने इस पर पथराव किया जिसमें बस के शीशे टूट गए.

उधर, नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के सुनियोजित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ओखला अंडरपास और मथुरा रोड का एक हिस्सा बुधवार सुबह यातायात के लिए बंद कर दिया गया. दिल्ली यातायात पुलिस ने यह जानकारी दी. यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच मार्ग संख्या 13 ए सड़क यातायात के लिए बंद है. नोएडा से आने वाले लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए डीएनडी या अक्षरधाम मार्ग लेने की सलाह दी जाती है.’’

यह भी पढ़ें : दिल्ली के 40 लाख लोगों के लिए गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, जल्‍द मिलेगा यह अधिकार

ट्वीट में कहा गया कि मथुरा रोड से नोएडा की ओर जाने वाले लोगों को भी आश्रम चौक, डीएनडी या नोएडा लिंक मार्ग लेने की सलाह दी गई है. दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस की ट्वीट के अनुसार, ‘‘कालिंदी कुंज की ओर जाने वाला ओखला अंडरपास भी यातायात के लिए बंद है.’’ इसी बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हुए हैं. बुधवार सुबह डीएमआरसी ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहने के बारे में ट्वीट किया था लेकिन एक घंटे के भीतर उन्होंने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हैं.