मुंबई: एक ही दिन में ढूंढ लिया चोरी हुआ मोबाइल, आप भी अपना फोन यूं कर सकते हैं ट्रैक

| Last Updated:

मुंबई:

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो आप यह मान लेते हैं कि अब तो फोन वापस नहीं मिलेगा, क्योंकि उसे ट्रैक करना आम लोगों के हाथ में नहीं होता। लेकिन अब यह काम इतना आसान हो गया है कि आप खुद अपने स्मार्टफोन को ढूंढने के लिए उसे ट्रैक कर सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। मुंबई के अंधेरी में रहने वाली जीनत बानू हक के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था, लेकिन महज एक दिन के अंदर ही उन्होंने अपना चोरी हुआ एंड्रॉयड स्मार्टफोन खुद ही खोज लिया।

जानकारी के मुताबिक, एक प्री-स्कूल में टीचिंग कर रहीं जीनत बीते रविवार को मलाड गई थीं। वहां से लौटते वक्त ट्रेन में उनका शाओमी 4ए स्मार्टफोन चोरी हो गया। ऐसे में जीनत ने दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपना गूगल अकाउंट खोला और चोरी हुए फोन की लोकेशन देखी। वह ऑनलाइन रहकर 'माई एक्टिविटी' सेक्शन में लगातार फोन की एक्टिविटी चेक करती रहीं।

ये भी पढ़ें: कांवड़ियों पर यूपी सरकार मेहरबान, शिव भक्तों पर आसमान से बरसाए गए फूल

जीनत ने देखा कि चोर ने पहले रजनीकांत की मूवी 'काला' का गाना सुना। इसके बाद शेयरइट, वॉट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया। आरोपी ने रेलवे बुकिंग ऐप डाउनलोड किया और अगले दिन के लिए दादर-तिरुवंतपुरम की टिकट बुक की। बस, चोर ने यहीं पर ही गलती कर दी। जैसे ही उसने टिकट बुक किया, जीनत ने टिकट के पीएनआर नंबर से ट्रेन का पता लगा लिया और दादर स्टेशन पहुंच गईं।

दादर रेलवे स्टेशन पर उन्होंने आरपीएफ की मदद से चोर को पकड़ लिया। जीनत ने बताया कि अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो उसे ऐसे भी ट्रैक किया जा सकता है।

अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करके उन्हें IMI नंबर दें। अपने सिम को तुरंत ब्लॉक कराएं, ताकि कोई आपका डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल न कर सके।

ये भी पढ़ें: स्पांडिलाइटिस की शिकायत आपके दिल और फेफड़ों को पहुंचा सकती है नुकसान

आपको बता दें कि IOS या एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सर्च टूल की मदद से चोरी हुए फोन की लोकेशन देखी जा सकती है। हालांकि, इसके लिए फोन का इंटरनेट और GPS ऑन होना जरूरी है।

First Published: