जंक फूड पर UGC का चला डंडा, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बैन करने का आदेश

| Last Updated:

नई दिल्ली:

यूनिवर्सिटी और कॉलेज कैंपस में मिलने वाले जंक फूड छात्रों के सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं। इसलिए यूजीसी ने इसे बैन करने का आदेश दिया है। यूजीसी (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेज और इंस्टिट्यूट को अपने कैंपस में जंक फूड की बिक्री पर रोक लगाने को कहा है। UGC ने इस बाबत कुलपतियों को नोटिस जारी किया है। 

बता दें कि नवंबर 2016 में कई शैक्षणिक संस्थानों में मिलने वाले जंक फूड की जांच करवाई थी जिसके बाद उन्होंने संस्थानों में इनके बेचने पर प्रतिबंध लगाया था। इसके साथ ही स्वस्थ भोजन के लिए नए मानकों को निर्धारित करने की सलाह दी गई थी जिससे छात्रों में मोटापे को कम किया जा सके।

और पढ़ें : मोदी सरकार को लगा झटका, एक देश-एक चुनाव कराने पर EC ने कहा- 'कोई चांस नहीं'

यूजीसी सलाहकार ने कहा कि कॉलेजों में जंक फूड पर प्रतिबंध लगने से स्वस्थ भोजन की आदतों के लिए नए मानकों को स्थापित किया जाएगा। इससे लोगों में हेल्दी खाने को लेकर जागरूकता फैलेगी।

यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने बताया,' कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के लिए यह आदेश अनिवार्य नहीं था, लेकिन इन से दिशा निर्देशों के पालन करने और जंक फूड के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए मदद की उम्मीद थी।

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... http://www.newsstate.com/india-news

उन्होंने आगे कहा कि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के सभी छात्रों के स्वास्थ्य के हित में 21 अगस्त को एक सलाह जारी की, जो 10 नवंबर 2016 के एडवाइजरी पर आधारित है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज इसका पालन करेंगे।

और पढ़ें : WhatsApp से लगा सरकार को झटका, मैसेज का स्रोत बताने से किया इंकार, बताई ये वजह

First Published: