खुशखबरी! रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी बड़ी राहत, खत्म होगी फ्लेक्सी फेयर योजना

| Last Updated:

नई दिल्ली:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल यात्रियों को राहत देने के संकेत दिए हैं जिसके बाद यह साफ नजर आ रहा है कि भले ही फ्लेक्सी फेयर पूरी तरह से खत्म न हो पर इसमें कई बदलाव किए जा सकते हैं। यात्रियों को राहत देने के इरादे से रेलवे अगले महीने फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव करेगी। फिलहाल कुछ क्षेत्रों में प्रीमियम ट्रेनों के लिए यात्रियों को हवाई यात्रा के बराबर भुगतान करना पड़ता है।

रेल मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में बताया है कि मंत्रालय ने कम भीड़-भाड़ वाली ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर योजना को अस्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है। इसको लिए उन ट्रेनों को चिन्हित किया गया है जिनमें पिछले कुछ समय में 30 प्रतिशत से कम सीटें भरी गई हों।

उन्होंने बताया कि हम इस योजना के विकल्प के रूप में एक अन्य संशोधित योजना लाने पर भी विचार कर रहे हैं।

और पढ़ें: मोदी सरकार की बुलेट ट्रेन परियोजना पर लग सकता है 'ब्रेक', अगर नहीं किया ये काम

गौरतलब है कि रेलवे में पिछले लगभग डेढ़ साल से लगातार फ्लेक्सी फेयर को लेकर बहस चलती आ रही है कि इसे खत्म किया जाए या नहीं।

रेल मंत्री ने बताया कि संशोधित विकल्प में हम अभी जो 10 फीसदी सीटों के टिकट बिकने के बाद 10 फीसदी किराया बढ़ाया जाता है, उसकी बजाय हमसफर ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाले फार्मूला को लागू करने पर विचार कर रहे हैं। इसके तहत 50 प्रतिशत सीट वास्तविक मूल्य से 15 प्रतिशत से अधिक पर बेची जाती है। इसके बाद हर 10 प्रतिशत पर दामों में बदलाव हो जाता है।

आपको बता दें कि बीते दिनों फ्लेक्सी फेयर के संबंध में रेल राज्य मंत्री राजन ने लोकसभा में कहा था कि रेलवे बोर्ड फ्लेक्सी फेयर की अपनी स्कीम बदल सकता है।

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... 

उन्होंने लिखित जवाब में कहा था कि इस पर विचार के लिए बनी विशेष कमेटी ने कुछ अहम सिफारिशें की हैं। इनके मुताबिक अगर ट्रेन में सीटें ज़्यादा ख़ाली हों तो टिकट दर घटाई भी जा सकती है।

First Published: