मैगी ने फिर किया बाजार पर कब्जा, हासिल किया 60 फीसदी मार्केट शेयर

| Last Updated:

नई दिल्ली:

नेस्ले इंडिया का प्रोडक्ट मैगी ने एक बार फिर से भारतीय बाजारों में कब्जा जमाना शुरू कर दिया है। मार्केट में प्रोडक्ट का कब्जा करीब 60 प्रतिशत तक पहुंच गया है। कंपनी के एक अधिकारी की माने तो बिक्री मूल्य के हिसाब से भारत में मैगी अपने उसी स्तर पर मार्केट में पहुंच बना चुकी है जितना विवादों के पहले थी। मार्केट में शेयर के हिसाब से देखें तो अभी मैगी को शीर्ष स्तर का प्रभुत्व नहीं मिल पाया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्ट सुरेश नारायणन ने कहा, 'बाजार में हमारी हिस्सेदारी करीब 60 फीसदी तक पहुंच गई है। कारोबार के लिहाज से हम पहले के दौर में पहुंच गए हैं।'

बता दें कि मैगी को लेकर विवाद साल 2015 में सामने आया था। रिपोर्ट के मुताबिक मैगी में मान्य सीमा से ज्यादा मात्रा में लेड पाया गया था। मामला सामने आने के बाद बाजार इस प्रोडक्ट की हिस्सेदारी काफी कम हो गई थी।

इस विवाद से पहले नेस्ले का यह प्रोडक्ट बाजर में करीब 75 फीसदी हिस्सेदारी रखता था। विवादों में आने पतंजलि ने भी अपना नूडल्स बाजार में लाया था जिसके बाद मैगी की बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिली थी। नेस्ले ने साल 2017 में 10 हजार करोड़ रुपये की बिक्री का स्तर पार कर चुका है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने जून 2015 में मैगी पर पांच महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। इस प्रोडक्ट पर यह आरोप लगा था कि लेड की मात्रा मान्य सीमा से ज्यादा है। कानूनी लड़ाई जीतने के बाद मैगी फिर से नवंबर, 2015 में भारतीय बाजार में वापस आ गई।

First Published: