भूकंप के झटकों से थर्राया असम, मेघालय, बिहार और बंगाल

| Last Updated:

नई दिल्ली:

असम, मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गयी. पुलिस ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर आया और करीब 15 से 20 सेंकड तक इसके झटके महसूस किए गए.

शिलांग में केंद्रीय भूकंप वेधशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई. इसका केंद्र असम के कोकराझार शहर से दो किलोमीटर दूर उत्तर में था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी.

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के छह उत्तरी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. साथ ही कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में भी झटके महसूस किए गए.

बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

बिहार की राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार की सुबह लोगों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किए. इस दौरान लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के कई हिस्सों में सुबह करीब 10.22 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. पटना के अलावा भागलपुर, अररिया, खगड़िया, मुंगेर सहित सीमांचल के हिस्सों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.

मौसम विभाग ने कहा कि भूकंप के केंद्र का अभी तक पता नहीं चल सका है. इधर, राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, इस भूंकप से अभी तक कहीं से कोई जानमाल के नुकसान की खबर नहीं हैं. इस बीच, भूकंप के झटके की खबर के बाद लोग दोबारा भूकंप के झटके की आशंका को लेकर दहशत में हैं.

भूकंप के झटके से थर्राया जम्मू कश्मीर और हरियाणा

जम्मू कश्मीर और हरियाणा राज्य में आज यानी बुधवार को सुबह लगभग 5 बजकर 15 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप रिक्टर स्केल पर तीव्रता जम्मू कश्मीर में 4.6 और हरियाणा में 3.1 दर्ज की गई. हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि इस भूकंप का केंद्र कहां पर था.

और पढ़ें- वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील का किया बचाव, कहा- सुरक्षा के लिए विमान की खरीदारी ज़रूरी

खबर के मुताबिक, बुधवार सुबह लगभग 5 बजकर 15 मिनट पर जम्मू कश्मीर में रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 दर्ज की गई वहीं हरियाणा के झज्जर में सुबह 5 बजकर 43 मिनट पर बजे रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.1 दर्ज की गई.

First Published: