बकरीद पर दी जाएगी 'बाहुबली' की कुर्बानी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ VIDEO

| Last Updated:

नई दिल्ली:

बाहुबली ने कटप्पा को क्यों मारा..? इस बहुचर्चित सवाल का खुलासा फिल्म के रिलीज़ होने के बाद सबके सामने आ गया था। इस बकरीद कानपुर शहर में कटप्पा और बाहुबली, दोनों की बलि दी जाएगी। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना। दरअसल यहां बात हो रही है दो बकरों की जिनका नाम कटप्पा और बाहुबली है। इस बार ईद-उल-अजहा 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस मौके से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। बकरीद से पहले एक विशाल साइज का बकरा चर्चा का केंद्र बना हुआ है। दरअसल, इस वायरल वीडियो में बकरा काफी बड़ा है, जिसको बाहुबली बकरा बताया जा रहा है। यह बकरा कोई आम बकरे जैसा नहीं है। वीडियो में कुछ लोग इसे पकड़ने की कोशिश करते है लेकिन वे किसी के हाथ नहीं आ रहा है। वोकलिस्ट हबीब नाम के एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर वीडियो को शेयर किया है।

 

A post shared by VOCALIST HABIB (@vocalist_habib) on Aug 7, 2018 at 9:46pm PDT

और पढ़ें: केरल में जलप्रलय, दुख के बीच राहत शिविर में गूंजी शहनाई

क्यों बनाई जाती है बकरीद

इस्लाम के मुताबिक, हजीत इब्राहिम की परीक्षा के लिए अल्लाह ने उन्हें अपनी सबसे लोकप्रिय चीज़ की क़ुरबानी देने का हुक्म दिया था। हजरत इब्राहिम को उनका बेटा सबसे प्रिय  था इसलिए उन्होंने उसकी बलि देना स्वीकार किया।

क़ुरबानी देते हुए उन्होंने अपनी आंखों पर काली पट्टी बांध ली थी, जिससे कि उनके आगे भावनाएं सामने न आ सके। जब उन्होंने पट्टी हटाई तो अपने पुत्र को अपने सामने ज़िंदा खड़ा हुआ देखा। सामने कटा हुआ दुम्बा (सउदी में पाया जाने वाला भेंड़ जैसा जानवर) पड़ा हुआ था, तभी से इस मौके पर कुर्बानी देने की प्रथा है।

First Published: