Birthday special Michael Jackson: 3 डांसिंग मूव्स जिस पर नाची सारी दुनिया, बन गए सिग्नेचर मूव

| Last Updated:

नई दिल्ली:

डांस की दुनिया में बादशाहत की बात की जाए तो हर किसी की जबां पर बस एक ही नाम आता है और वो है पॉप स्टार माइकल जैक्सन का, दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो इस नाम और उनके डांस के अंदाज से परिचित नहीं होगा। उन्होंने म्यूजिक वीडियोज के जरिए न सिर्फ लोगों के दिल पर राज किया बल्कि अपने नायाब मूव्स के जरिए डांस का एक नया अध्याय लिखा।

एंटी ग्रवेटी लीन मूव (Anti-gravity lean)
1987 में जारी म्यूज़िक वीडियो 'स्मूथ क्रिमिनल' में माइकल जैक्सन ने जो डांस स्टेप किया था वो करना किसी के लिए आसान कतई नहीं है। इस स्टेप में माइकल जैक्सन सीधे खड़े रहते हैं और वो इसी मुद्रा में अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण में आगे की तरफ झुकाते हैं।

और पढ़ें: Michael Jackson birthday : 100 सर्जरी कराने वाले पॉप स्टार का कुछ ऐसा था जीवन

रोबोट डांस (Robot Dance)
माइकल जैक्सन ने अपने करियर की शुरुआत अपने भाइयों के साथ एक बैंड में की जो कि 'जैक्सन-5' के नाम से मशहूर था। 1973 में एक टीवी शो 'डांसिंग मशीन' में 'जैक्सन-5' अपनी परफार्मेंस दे रहे थे, इस दौरान जब म्यूजिकल ब्रेक चल रहा था। 

तब माइकल जैक्सन ने पहली बार स्टेज पर रोबोट डांस किया, जिसे लोगों ने इस कदर पसंद किया कि आज लोग अलग से इस कला में महारथ हासिल करना चाहते हैं। इस डांस में कलाकार एक रोबोट की तरह डांसिंग बीट पर थिरकता है।

मूनवॉक (Moon Walk Dance)
25 मार्च 1983 को दुनिया ने पहली बार माइकल जैक्सन का मूनवॉक देखा। मोटाउन की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम 'बिली जीन' के अंत में जैक्सन ने मूनवॉक किया। पासाडेना सिविक ऑडिटोरियम में रिकॉर्ड इस कार्यक्रम को दुनिया के सामने 6 हफ्ते बाद एनबीसी पर प्रसारित किया गया।

जिसके बाद सारी दुनिया का ध्यान इस मूव पर चला गया। हालांकि, वह ऐसा करने वाले पहले आदमी नहीं थे, पर यह हमेशा के लिए उनके सिगनेचर मूव्स में से एक बन गई है।

First Published: