मुंहासों से निपटने के लिए आहार में शामिल करे ये 6 फूड

| Last Updated:

नई दिल्ली:

मॉनसून में मुंहासों की समस्या आम बात होती है। चिपचिपा मौसम और तैलीय त्वचा मुंहासे को बढ़ावा देते है। ऐसे में अगर आप मुहांसों से बचना चाहते है तो संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना शुरू कर दे।

मुंहासों को दूर करने के अलग अलग तरीकों को अपनाने से बेहतर है कि आप खान-पान में सुधार लाए। जो मुंहासों से आपका बचाव करेगा। साथ ही आपकी सेहत को भी स्वस्थ बनाए रखेगा।

*ब्राउन राइस: ब्राउन राइस विटामिन बी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है। मुँहासे के लिए, विटामिन बी हमारी त्वचा के तनाव के दूर करने का काम करता है, जो हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने और ब्रेकआउट की संभावना को घटा देता है।

* लहसुन: लहसुन एक और सुपरफूड होता है जो इनफ्लेमेशन से लड़ता है। लहसुन में एलिसिन नाम का रसायन से होता, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कई हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को मार देता है, इसलिए यह मुंहासो में सूजन को कम करने के लिए अच्छा साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होती है अमरूद की पत्तियां

*ब्रोकली: यह त्वचा को गंदगीमुक्त करने सबसे सही भोजन है। इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, सी, ई, और के जैसे स्वास्थ्यवर्धक गुण शामिल होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की चमक को भी बरकरार रखता है।

*मछली: ओमेगा -3 और 6-फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत माने जाने वाली मछली मुँहासे को दूर रखती है। ये एसिड त्वचा में सूजन को कम करते हैं। त्वचा के लिए सरडीन और सैल्मन बहुत मछलियों का सेवन फायदेमंद होता हैं।

* नट्स: जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों की कमी मुँहासे से जुड़ी हुई हैं। अधिकांश नट्स में सेलेनियम, विटामिन ई, तांबे, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम और लौह होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक हैं।

* सौंफ़: यदि आप सही प्राकृतिक त्वचा सफाई करने वाले की तलाश में हैं, तो सौंफ़ खाएं। यह पाचन में सुधार लाकर शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमाव को रोकती है। साथ ही आपकी त्वचा में अतिरिक्त तरल पदार्थ को भी दूर करने में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: मानसून में पैरों फंगल इंफेक्शन का रहता है खतरा, यूं करें देखभाल

First Published: