Ind vs Eng: टेस्ट मैचों में एलिस्टर कुक बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 5वें बल्लेबाज बनें

| Last Updated:

नई दिल्ली:

ओवल के मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अपने आखिरी मैच में एक बड़ा इतिहास रच दिया। अपने करियर का आखिरी मैच खेल रहे कुक ने इस मैच की दोनों पारियों में अपना अर्धशतक पूरा किया है। एलिस्टेयर कुक ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक लगाते ही इतिहास रच दिया और क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया है।

गौरतलब है कि ऐसा करने वाल पहले बल्लेबाज ब्रूस मिचेल थे। 38 बल्लेबाजों ने अपने पहले टेस्ट मैच की प्रत्येक पारी में 50 या उससे अधिक का स्कोर किया और 17 खिलाड़ियों ने ऐसा अपने आखिरी टेस्ट में भी किया।

इतना ही नहीं एलिस्टर कुक ने दूसरी पारी में 75 रन पूरा करते ही टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में 5वें स्थान पर आ गए हैं।

क्रिकेट की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करेंं

कुक ने श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार सांगकारा को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में 5वें स्थान पर आ गए हैं।

In his final innings, Alastair Cook passes @KumarSanga2 to become the fifth-highest run-scorer, and the highest scoring left-handed batsman in Test cricket history! Congratulations Chef! 👏#ENGvIND #CookRetires pic.twitter.com/2GxH7NNanj

— ICC (@ICC) September 10, 2018

कुक ने कुमार सांगकारा के 12400 रनों के स्कोर को पीछे छोड़ते हुए 12401 रन बना लिए हैं।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: हनुमा विहारी ने अर्धशतक लगाते ही कहा- इस खिलाड़ी ने बनाया बेहतर 

इस सूची में भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (15921), रिकी पॉन्टिंग (13378), जैक्स कैलिस (13289) और राहुल द्रविड़ चौथे स्थान पर हैं।

इतना ही नहीं कुक बतौर बांए हाथ के बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन बन गए ये बड़े रिकॉर्ड, पढ़िए

बता दें कि इस सूची में एलिस्टर कुक (12401, कुमार सांगाकारा (12400), ब्रायन लारा (11953), शिव नारायण चंद्रपॉल (11867) और एलन बॉर्डर (11174) रन बनाकर टॉप 5 खिलाड़ी हैं।

First Published: