केंद्रीय विद्यालय (KVS) में 8000 पदों पर है वैकेंसी, 24 अगस्त से ऐसे करें आवेदन

| Last Updated:

नई दिल्ली:

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (पीजीटी), प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक (टीजीटी), लाइब्रेरियन, प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) और अन्य पदों के लिए 8000 से ज्यादा रिक्त पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर भर्ती के लिए लिमिटेड डिपार्टमेंटल कॉम्पटिटिव एग्जामिनेशन (एलडीसीई) 2018 के जरिये होगा। लिखित परीक्षा ऑफलाइन तरीके से आयोजित होगी। अभ्यर्थी अपना आवेदन केवीएस की वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in के जरिये कर सकते हैं। इसके अलावा और किसी तरीके से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया

# ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 24/08/2018
# ऑनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) की अंतिम तिथि- 13/09/2018
# लिखित परीक्षा की तिथि की घोषणा केवीएस वेबसाइट पर बाद में अपलोड की जाएगी।

प्रिंसिपल (ग्रुप-ए) के लिए कुल 76 पद हैं और वाइस प्रिंसिपल (ग्रुप-ए) के लिए कुल 220 पद हैं। प्रिंसिपल पद के लिए उम्र सीमा 30.09.2018 के मुताबिक न्यूनतम 35 साल और अधिकतम 50 साल है। वहीं अकादमिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 45 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण और बी-एड की डिग्री अनिवार्य है। इसके अलावा प्रिंसिपल के पद का अनुभव, या वाइस प्रिंसिपल के पद पर 5 साल अनुभव हो। इसके अलावा अन्य योग्यता के लिए वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

वाइस प्रिंसिपल के लिए उम्र सीमा 30.09.2018 के मुताबिक न्यूनतम 35 साल और अधिकतम 45 साल है। वहीं अकादमिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण और बी-एड की डिग्री अनिवार्य है। इसके अलावा किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के संस्थान में वाइस प्रिंसिपल पद पर कम से कम दो साल का अनुभव हो या पीजीटी के रूप में 6 साल का अनुभव हो।

इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों (ग्रुप-बी) की हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, जीवविज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, कंप्यूटर साइंस में कुल 592 पदों की नियुक्ति होगी।

और पढ़ें: SSC GD Constable Recruitment 2018: कॉन्स्टेबल के 54000 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

वहीं प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षकों (ग्रुप-बी) की हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा, कला शिक्षा, वर्क एक्सपीरिएंस शिक्षकों के लिए कुल 1900 पदों पर नियुक्ति होगी।

लाइब्रेरियन (ग्रुप-बी) के लिए कुल 50 पद खाली हैं। वहीं प्राथमिक शिक्षक (ग्रुप-बी) के लिए 5,300 पद पर नियुक्ति होगी। प्राथमिक शिक्षक (संगीत) (ग्रुप-बी) के लिए 201 पद खाली हैं। विभिन्न पदों के लिए विभिन्न योग्यताएं हैं जो केवीएस के विज्ञापन में दर्ज हैं।

और पढ़ें: बच्चों को करने दें ऑनलाइन सेल्फस्टडी, होते हैं ये फायदे

आवेदन करने वाले विभिन्न अभ्यर्थियों के पेपर जांच के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन देश भर में 36 शहरों में आयोजित किए जाएंगे। लिखित परीक्षा के लिए आवेदन की फीस प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल (1500 रुपये) और सभी पदों के लिए 1000 रुपये है।

First Published: